×

अंतर्राष्‍ट्रीय राष्‍ट्रकुल संसदीय संघ की बैठक ढाका में सम्‍पन्‍न

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 21727

Bhopal: 7 नवम्‍बर 2017। मध्‍यप्रदेश विधान सभा अध्‍यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने इंडिया रीजन के सदस्‍य की हैसियत से बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में 3 एवं 4 नवम्‍बर को 63वीं अंतर्राष्‍ट्रीय राष्‍ट्रकुल संसदीय संघ की कार्यसमिति की बैठक में भाग लिया। कार्यकारी समिति की चेयरमेन एवं बांग्‍लादेश संसद की स्‍पीकर डॉ. शिरीन चौधरी की अध्‍यक्षता में संपन्‍न बैठक में आस्‍ट्रेलिया, कैमरून, ब्रिटेन, अफ्रीका आदि राष्‍ट्रों के विधान मण्‍डलों के अध्‍यक्ष सम्मिलित थे।



राष्‍ट्रकुल संसदीय संघ की 5,6 एवं 7 नवम्‍बर को सम्‍पन्‍न सामान्‍य सभा की बैठक में कार्यकारी समिति के चेयरमेन के चुनाव की प्रक्रिया संपन्‍न हुई। इस दौरान आयोजित भोज में बांग्‍लादेश की प्रधान मंत्री श्रीमती शेख हसीना एवं विभिन्‍न राष्‍ट्र विधान-मण्‍डलों के अध्‍यक्ष सहित लोकसभा अध्‍यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, महासचिव, लोकसभा श्री अनूप मिश्रा एवं विधान सभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह भी सम्मिलित थे।



उल्‍लेखनीय है कि राष्‍ट्रकुल संसदीय संघ एक अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍था है। यह एसोसिएशन 180 संसद और विधानमण्‍डलों के सदस्‍य देशों के सांसदों/विधायकों को लोकतांत्रिक प्रणाली के उच्‍चतम मानदण्‍डों के विकास के साथ ही सुशासन और स्‍थापित मूल्‍यों को बढ़ावा देने के लिए संसदीय गतिविधियों के माध्‍यम से जोड़ती है।



विधान सभा अध्‍यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, विधान सभा उपाध्‍यक्ष डॉ. राजेन्‍द्र कुमार सिंह एवं विधान सभा के प्रमुख सचिव श्री अवधेश प्रताप सिंह राष्‍ट्रकुल संसदीय संघ की बैठक में भाग लेने के लिए ढाका प्रवास पर हैं। डॉ. शर्मा 7 नवम्‍बर को ढाका से कोलकाता होते हुए 9 नवम्‍बर को रात्रि 10:00 बजे भोपाल पहुँचेंगे।





Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi News

Related News

Latest News

Global News