×

अमेरिका रूस के साथ एस -400 सौदे पर भारत को मंजूरी नहीं देगा ... सिर्फ अमेरिकी एफ -16 खरीदें - रिपोर्ट

Location: Delhi                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 6069

Delhi: 25 अक्टूबर 2018। रिपोर्टों का कहना है कि वाशिंगटन ने भारत को अनौपचारिक रूप से कहां है कि रूसी एस -400 मिसाइल सिस्टम खरीदने के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों से बच सकता है। लेकिन भारत को अमेरिकी एफ -16 लड़ाकू जेट खरीदना होगें।



अमेरिका के अधिकारियों के हवाले और अमेरिकी एक्सप्रेस रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका ने अक्टूबर के शुरू में एक संबंधित प्रस्ताव के साथ भारत को बाध्य किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन ने पांच रूसी एस -400 प्रणालियों की खरीद पर 5.4 अरब डॉलर का सौदा करने के कुछ ही समय बाद यह कदम उठाया।



इससे पहले, भारतीय वायुसेना ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया में 114 फाईटरों को खरीदने के लिए आरएफआई (सूचना के लिए अनुरोध) जारी किया था, एफ -16 और एफ -18 में से विक्लप के साथ। लेकिन भारतीय अधिकारियों ने अमेरिकी जेट पर वाशिंगटन को कोई गारंटी देने से इंकार कर दिया है।



भारतीय सेना एफ -16 उड़ान भरने के बारे में स्पष्ट रूप से संदेहजनक है क्योंकि वे पहले ही पड़ोसी पाकिस्तान में इस का उपयोग हो रहा हैं। अमेरिकी युद्धपोत स्थानीय रूप से बने ब्राह्मोस मिसाइलों के साथ भी असंगत होंगे, जिसे भारत ने रूस के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया था।



अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के अनूसार इन चिंताओं को अलग करते हुए, डोनाल्ड ट्रम्प को दिल्ली के साथ मजबूत कार्रवाई के लिए दोनों किनारों पर समर्थन के रूप में होने वाले प्रतिबंधों के लिए दिल्ली के साथ बहुत अच्छा सौदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।







पर सीएएटीएसए के मुताबिक, भारत के खिलाफ प्रतिबंधों को जल्द ही रूस में एस -400 एयर-डिफेंस सिस्टम के लिए भुगतान करने के बाद पेश किया जाएगा, जो मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक होने की उम्मीद है।



पिछले हफ्ते, ट्रम्प ने कहा कि इसके खिलाफ संभावित प्रतिबंधों की गंभीरता के बारे में भारत को उत्तर देने जा रही है।



लेकिन भारत अमेरिकी दबाव में सौदा करने में अनिच्छुक रहा है, भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत ने पहले कहा था कि प्रतिबंधों की संभावना के बावजूद, "हम एक स्वतंत्र नीति का पालन करते हैं।"



प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश की रक्षा के लिए "बड़े और साहसी" फैसले ले रही हैं और उन्होंने वचन दिया कि "जो भी भारतीय संप्रभुता के लिए खतरा बनता है, उसका उत्तर दिया जाएगा।"



दिल्ली में मास्को के साथ सैन्य सहयोग की व्यापक योजनाएं हैं क्योंकि भारत रूसी टी -14 आर्मता टैंकों और निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट की खरीद पर नजर रखें हुए है। देश अपने रूसी भागीदारों के साथ पनडुब्बियों और अगली पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को विकसित करने के लिए भी तैयार है।





Related News

Latest News

Global News