×

उसकी नज़र से बचकर रहना.... आ रही है 'डायन'

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 14183

Bhopal: ना दवा ना दुआ करती है असर, लगती है जब डायन की नज़र

24 जुलाई 2018। भारत एक ऐसी भूमि है, जहां पर सदियों से कई लोककथायें प्रचलित रही हैं। ये वे कहानियां हैं, जो वास्तविकता एवं कल्पनाओं को बयां करती हैं। इनमें से कुछ जानी-पहचानी हैं तो कुछ बिल्कुल अनजानी। कुछ जीवंत हैं, तो कुछ रहस्यमयी। एक ऐसी ही कहानी है- डायनों और बुरी नज़र की। सदियों से डायन इस धरती पर मौजूद हैं, एक जगह से दूसरी जगह आ-जा रही हैं और पुनर्जन्म का इंतजार कर रही हैं। और इससे यह सवाल उठ खड़ा होता है कि- क्या होगा यदि डायन सिर्फ गांवों एवं कस्बों में ही नहीं, बल्कि हमारे शहरों के घरों में भी हों? भीड़भाड़ भरी सड़कों और माॅल में हों? और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपके पास में जो महिला बैठी है, वह दरअसल डायन नहीं है? स्टारप्लस का नया शो -'नज़र' एक अनोखा सुपरनैचुरल फैंटेसी ड्रामा है, जो आपके लिये एक ऐसी डायन की कहानी लेकर आया है, जो मुंबई जैसे महानगर में रहती है। डायन के इस दिलचस्प और आकर्षक किरदार का नाम है- मोहना, और इसकी भूमिका भोजपुरी अभिनेत्री मोनालिसा निभा रही हैं। वह टेलीविजन की अब तक की सबसे दमदार और रौंगटे खड़े कर देने वाली खलनायिका बनने के लिये तैयार हैं।



मोनालिसा ने कहा, "मैं इस शो से टेलीविजन पर हिंदी फिक्शन में पदार्पण कर रही हूं और मैं ऐसा अनूठा किरदार निभाने के लिये उत्साहित हूं। बचपन से ही मैंने डायनों और 'बुरी नजर' के बारे में कई कहानियां सुन रखी हैं। लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि टेलीविलन पर मैं ऐसी कोई भूमिका निभाऊंगी। इस शो की आकर्षक कहानी, बेहद आधुनिक परिवेश में सुपरनैचुरल घटनाओं का ताना-बाना और डायन का आॅरा, इस शो को करने के कुछ प्रमुख कारण हैं। मुझे उस किरदार को निभाने में बहुत मजा आ रहा है और इस शो के आगे बढ़ने के साथ और जानने के लिये मिलेगा।"



'नज़र' में डायन की काली शक्तियों की कहानी दिखाई गई है। कई पीढ़ियों से राठौड़ परिवार उसकी काली शक्तियों से घिरा हुआ है और इस शो में दिखाया गया है कि उसकी शक्तियां किस तरह से उनकी जिंदगियों को प्रभावित करती हैं। लोककथाओं के अनुसार डायन की लंबे बाल या 'चोटी' होती है और उसकी सारी शक्तियां उसी में होती है। उसके पैर उल्टे होते हैं और उसकी मौजूदगी हर चीज की जान सांसत में डाल सकती हैं। भारतीय घरों में 'बुरी नज़र ना लगे' का जुमला आम है। इसका कारण यह है कि डायन की बुरी नजर किसी भी व्यक्ति को और उसके पूरे परिवार को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लोगों का मानना है कि लाल मिर्ची और नींबू को घरों के दरवाजे पर टांग देने से बुरी नजर से बचा जा सकता है।



इस शो में कई बेहतरीन कलाकार प्रमुख किरदार निभा रहे हैं। इनमें हर्ष राजपूत, अंकुर नय्यर, नियति फातनानी, स्मिता बंसल, अशिता धवन, रितु सेठ इत्यादि शामिल हैं।



क्या डायन से जुड़ी ये बातें आपको दिलचस्प लगती हैं? क्या सचमुच में डायन होती हैं? क्या हम वाकई में उनकी बुरी नज़र से सुरक्षित हैं?









'नज़र', 30 जुलाई 2018 से प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार, रात 11 बजे सिर्फ स्टारप्लस पर।

Related News

Latest News

Global News