×

रूस और भारत नवीनतम पीढ़ी के लड़ाकू जेट पर हुआ समझौता

Location: New Delhi                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 19365

New Delhi: 19 जुलाई 2017। रूसी सरकारी निगम रोस्टेक के प्रमुख, सेर्गेई चेमेज़ोव के अनुसार, मास्को और नई दिल्ली जल्द ही पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान का विकास करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे।



सीईओ ने मेक 2017 एयरशो में पत्रकारों को बताया "5 वीं पीढ़ी (विमान) के लिए - काम चल रहा है। स्टेज एक खत्म हो गया है अब हम दूसरे चरण पर चर्चा कर रहे हैं। और मुझे लगता है कि निकट भविष्य में सभी फैसले किए जाएंगे और अनुबंध के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे"



रूस के सुखोई और भारत के एचएएल द्वारा संयुक्त परियोजना पांचवीं जनरेशन लड़ाकू विमान (एफजीएफए) का निर्माण करना है जो चुपके-चुपके से जानेवाला क्षमताओं वाले हैं और रूसी टी -50 प्रोटोटाइप पर आधारित है।



चेमेज़ोव ने जोर दिया कि काम तेजी से नहीं चल रहा था, क्योंकि यह कार्य बहुत जटिल था। यह परियोजना अक्टूबर 2007 में एक रूसी-भारतीय सहयोग समझौते के एक हिस्से के रूप में है।



इस साल के शुरूआत में, नई दिल्ली में सरकारी सूत्रों ने परियोजना पर सभी प्रारंभिक कार्य की पुष्टि की, जिसमें महत्वपूर्ण मुद्दों सहित, किया गया था।



दोनों देश इसे मिल कर विकसित कर रहे हैं और भारत के पास तकनीक पर समान अधिकार होंगे।

Related News

Latest News

Global News