अन्य राज्यों के बच्चों का भी नामांकन शिक्षा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 101

Bhopal: 1 फरवरी 2019। प्रदेश के लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला कलेक्टरों कों निर्देश दिये हैं कि वे अन्य राज्यों के प्रदेश के सीमावर्ती स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों का भी नामांकन शिक्षा पोर्टल पर दर्ज करें।

इस संबंध में जिला कलेक्टरों को बताया गया है कि शिक्षा पोर्टल पर उन्हीं विद्यार्थियों के नामांकन-पत्र की सुविधा है जिनके पास समग्र आईडी है। चूंकि समग्र कार्यक्रम मप्र की योजना है इसलिये मप्र में निवासरत परिवारों/विद्यार्थियों के पास ही समग्र आईडी उपलब्ध होती है। मप्र की सीमा से लगे हुये जिलों की शालाओं में कुछ ऐसे बच्चे भी अध्ययनरत करने मप्र राज्य की शाला में आते हैं। इस कारण उनके पास समग्र आईडी नहीं होती है। इस स्थिति में शत प्रतिशत नामांकन नहीं हो पाता है। हांलाकि अन्य राज्यों के बच्चों को किसी योजना का लाभ नहीं दिया जाना है। केवल उनका नामांकन रिकार्ड करना है। इसलिये प्रोफाइल अपडेट कराने की आवश्यक्ता नहीं होगी। अत: ऐसे विद्यार्थियों के लिये शिक्षा पोर्टल पर एक माड्यूल एनआईसी द्वारा विकसित कर दिया गया है। इस प्रकार के विद्यार्थियों का नामांकन शिक्षा पोर्टल पर दर्ज करायें ताकि शत प्रतिशत नामांकन प्राप्त हो एवं संख्यात्मक रुप से जिलावार और विद्यार्थीवार पोर्टल के नामांकन में समानता हो। लोक शिक्षण संचालनालय ने उक्त कार्यवाही आगामी 31 जनवरी तक पूर्ण करने के लिये कहा है।


- डॉ. नवीन जोशी


Related News

Latest Tweets