इमाम हुसैन की सीख देश और दुनिया के लिये आज भी प्रासंगिक : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Location: इन्दौर                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 1194

इन्दौर: सेवा व समभाव का अद्भुत उदाहरण है बोहरा समाज: मुख्यमंत्री श्री चौहान
'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
इंदौर में बोहरा समाज का अशरा मुबारक कार्यक्रम

14 सितम्बर 2018। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि इमाम हुसैन अमन और इंसाफ के लिये शहीद हो गये। उन्होंने अन्याय और अहंकार के विरूद्ध आवाज बुलंद की थी। उनकी सीख आज भी देश-दुनिया के लिये प्रसंगिक है। उनके पैगाम को बोहरा समाज ने जीवन में उतारा है। सबको साथ लेकर चलने की परम्परा को जीकर दिखाया है। दाऊदी बोहरा समाज की सोच देश और समाज को शक्ति प्रदान करती है। श्री मोदी आज सैफी मस्जिद इंदौर में पवित्र अशरा मुबारक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर दाऊदी बोहरा समाज के धर्मगुरू सैयदना मुफद्दल सैफउद्दीन साहब, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और विश्वभर से आये बोहरा समाज के धर्मावलंबी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा मनाया जा रहा है। दुनिया में एक साथ करोड़ों लोग स्वच्छता के कार्य एक साथ करेंगे। यह कीर्तिमान होगा। उन्होंने अभियान से जुड़ने का आमंत्रण दिया। बताया कि समाज के सभी वर्गों से वीडियो कांफ्रेंस कर अनुरोध करेंगे। श्री मोदी ने स्वच्छताग्राहियों का आव्हान किया कि वे वेस्ट टू एनर्जी पर विशेष बल दें। उन्होंने कहा कि नियम-कानूनों के दायरे में सफलता से व्यापार का संदेश देने में सरकार सफल रही है। सरकार द्वारा व्यापारियों, कारोबारियों को हरसंभव सहयोग और सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान 125 करोड़ लोगों का जन-आंदोलन बन गया है। स्वच्छता के प्रति अभूतपूर्व आग्रह दिख रहा है। इंदौर शहर अभियान का अगुआ बन गया है। भोपाल ने भी इसमें कमाल किया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए राज्य सरकार, नगर निगम और नागरिकों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पं दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर वर्ष में 5 लाख रूपए तक के नि:शुल्क उपचार का कार्यक्रम 'आयुष्मान' देश में लागू हो जायेगा। यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया का बड़ा कार्यक्रम है। इसमें यूरोप की आबादी के बराबर करीब 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में घरों में शौचालय का प्रतिशत 40 से बढ़कर 90 हो गया है। एक करोड़ परिवारों को पक्के घर मिल गए हैं। मेडिकल उपचार औषधि की कम कीमतें, बेहतर सुविधाएँ मिलीं हैं। देश में रिकार्ड उत्पादन और निवेश हो रहा है। विगत तिमाही में विश्व की बड़ी अर्थ-व्यवस्थाओं में सबसे तेज विकास दर 8 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त हुई है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा है कि सरकार के प्रयासों से समाज का सहयोग उसके प्रभावों को कई गुना बढ़ा देता है। देश में हर माता-शिशु को सुरक्षित करने का अभियान सरकार चला रही है। उन्होंने बोहरा समाज द्वारा बच्चों को पोषण आहार देने, समाज के 11 हजार परिवारों को आवास देने, स्वच्छ पर्यावरण के प्रति योगदान की चर्चा करते हुए प्लास्टिक मुक्त, जीरो वेस्ट, कचरे से खाद बनाने, किसानों को खाद नि:शुल्क देने की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया से समाज के सहयोग से ताकत मिली है। समाज ने अनुशासन और कानून के पालन के साथ व्यापार का आदर्श स्थापित किया है। वे विश्व में भारत के प्रति सद्भाव बनाने का महत्वपूर्ण कार्य भी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने बोहरा समाज के साथ आत्मीय रिश्तों की बात करते हुए सैयदना साहब द्वारा गुजरात के पेयजल संकट तथा कुपोषण की समस्या के प्रति जन-जागरण में दिये गये सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने महात्मा गांधी और सैयदना साहब के संबंधों की चर्चा करते हुए बताया कि दांडी यात्रा के दौरान बापू सैयदना साहब के घर सैफी विला में ठहरे थे। बाद में सैफी विला को राष्ट्र को अर्पित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि सैयदना साहब के आर्शीवचनों से राष्ट्र-शक्ति और कल्याण के प्रति नई शक्ति, प्रेरणा और संकल्प मिलता है।

व्यापक वृक्षारोपण कार्यक्रम शुरू होगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में व्यापक वृक्षारोपण 17 सितम्बर से शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सेवा, समभाव और आपसी सहयोग का अद्भुत उदाहरण बोहरा समाज में देखने को मिलता है। समाज द्वारा बच्चों तथा महिला शिक्षा, व्यापार में सहयोग, गरीबी दूर करने, एक-सा भोजन करने, कोई भूखा नहीं सोने पाये, पक्की छत आदि की मुकम्मल व्यवस्था की दिशा में सराहनीय पहल की जा रही है। बोहरा समाज अनुशासित, समर्पित, मुल्क से मोह, दूसरों की मदद करने वाला समाज है। यदि ऐसा वातावरण बन जाये, तो धरती पर सही मायने में जन्नत आ जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वर्ष 2022 तक हर परिवार को घर उपलब्ध करवाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने स्वच्छता अभियान और नर्मदा सेवा यात्रा में बोहरा समाज के योगदान और सैय्यदना साहब के प्रथम दर्शन के प्रसंग का उल्लेख किया। आज भी उन्हें उक्त प्रसंग से प्रेरणा और उर्जा मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर और पूरा प्रदेश आज गौरवान्वित है कि बोहरा समाज के धर्मगुरू ने इस पवित्र और सबसे बड़े आयोजन के लिये इंदौर का चयन किया। मुख्यमंत्री ने सैयदना साहब से प्रदेश और देश पर स्नेह, प्रेम और कृपा बरसाने की कामना की।

कार्यक्रम में धर्मगुरू सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन साहब ने कहा कि इमाम हुसैन ने मोहब्बत और इंसानियत सदा बनी रहे, इसके लिये अपना बलिदान दिया। उन्होंने मोहब्बत का पैगाम दिया। सभी धर्म और मजहब प्रेम का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में पीस ऑफ माइन्ड है। समाज को वतन के साथ प्यार करने, सबकी खुशी में खुश होने, जुबान और व्यवहार को मीठा रखने की सीख दी। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी को जन्म-दिवस की अग्रिम शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि उन्हें देशवासियों के विकास तथा समग्र कल्याण की शक्ति मिले। उन्होंने आयोजन में सहयोग के लिये राज्य सरकार का आभार ज्ञापित किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री चौहान का बोहरा समाज द्वारा मजिस्द द्वार पर आत्मीय स्वागत कर शहजादा श्री कायद जौहर भाई साहब तथा शहजादा श्री हुसैन भाई साहब ने अगवानी की।

Related News

Latest Tweets