कबड्डी विश्व कप-2016 : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक

Location: अहमादाबद                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1257

अहमादाबद: 15 अक्टूबर 2016, मेजबान भारत ने द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में खेले जा रहे कबड्डी विश्व कप में शनिवार को अर्जेटीना को आसान मुकाबले में 54 अंकों के विशाल अंतर से हराते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। मेजबान टीम ने अर्जेटीना को 74-20 से हराते हुए अपनी जीत की हैट्रिक लगाई।

खचाखच भरे स्टेडियम में भारत ने अर्जेटीना को एकतरफा मुकाबले में मात दी। भारत ने इस मैच में इस विश्व कप का दूसरा और अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले शुक्रवार को पोलैंड ने अमेरिका के खिलाफ 75 अंक बनाए थे। भारत ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 57 रन बनाए थे। भारत को अपने पहले मैच में कोरिया से अप्रत्याशित हार मिली थी। जिसके बाद भारत ने आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश को हराते हुए अच्छी वापसी की थी।

शनिवार को उम्मीद थी कि खिताब की प्रबल दावेदार भारत अपनी जीत की हैट्रिक पूरी कर लेगी और हुआ भी ऐसा ही। इस पूरे मैच में दोनों टीमों की तरफ से कई बार बेहतरीन खेल भावना का नजारा देखा गया। भारतीय खिलाड़ी जब अपने विपक्षी खिलाड़ी को बुरी तरह घसीट कर मैट से बाहर कर देते उसके बाद उसे गले भी लगाते और विपक्षी खिलाड़ी भी हंस कर इसे स्वीकार करते।

मैच की पहली रेड मारने आए अर्जेटीना के कप्तान को भारतीय खिलाड़ियों ने बाहर कर मैच का पहला अंक हासिल किया। स्कोर 0-3 से पीछे होने के बाद नाहुल विलामयोर ने अर्जेटीना को पहला अंक दिलवाया।

भारत ने चौथे मिनट में ही अर्जेटीना को ऑल आउट कर 7-3 की बढ़त ले ली। 12-3 से पिछड़ने के बाद अर्जेर्टीना ने दो अंक हासिल कर स्कोर 5-12 कर दिया।

यहां भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने सुपर रेड डालते हुए चार अंक हासिल किए और स्कोर 17-5 कर दिया। इसके बाद मेजबानों ने मेहमानों को दूसरी बार ऑल आउट कर स्कोर 22-5 कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। 31-11 से पिछड़ने के बाद मेहमान टीम एक बार और ऑल आउट हुई। इस तरह वह पहले हाफ में ही तीन बार ऑल आउट हो चुकी थी।

भारत ने बढ़त कायम रखते हुए पहले हाफ की समाप्ति तक 36-13 की बढ़त ले ली थी।

पहले हाफ में बाहर बैठने वाले भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी राहुल चौधरी ने दूसरे हाफ में वापसी की। वह जैसे ही रेड डालने गए पूरा स्टेडियम उनके नाम से गूंजने लगा। राहुल हालांकि खाली हाथ लौटे।

भारत ने दूसरे हाफ में लगातार नौ अंक हासिल किए जिसमें उसने एक बार अर्जेटीना को ऑल आउट भी किया। 11वें मिनट में भारत के राहुल को ग्रीन कार्ड भी मिला। इसके बाद राहुल ने मेहमानों को ऑल आउट कर भारत को 57-15 की बढ़त दिला दी थी।

दूसरे हाफ में भारतीय खिलाड़ी मेहमानों पर हावी रहे। उन्होंने इस हाफ में 38 अंक जुटाए। वहीं अर्जेटीना इस हाफ में महज सात अंक ही जुटा सकी।

भारत के लिए अजय ठाकुर ने सबसे ज्यादा 14 अंक जोड़े। उनके अलावा दूसरे हाफ में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में आए राहुल ने 11 अंक जोड़े। राहुल ने यह सभी अंक रेड से हासिल किए।

भारतीय टीम ने रेड से 37 अंक अपने खाते में जोड़े। टैकल से वह 24 अंक जोड़ने में सफल रही। उसने ऑल आउट से 12 अंक हासिल किए। उसके हिस्से एक अतिरिक्त अंक भी आए।

वहीं, अर्जेटीना ने रेड से 16 अंक कमाए। वह टैकल से तीन अंक हासिल करने में सफल रही। उसके हिस्से एक अतरिक्त अंक भी आए।

-आईएएनएस

Related News

Latest Tweets