कांग्रेस के विजन 'वचन पत्र' में हिंदुत्व की झलक

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: डिजिटल डेस्क                                                                         Views: 1862

Bhopal: 10 नवंबर 2018। कांग्रेस ने अपने पांच साल का विजन 'वचन पत्र' जब पेश किया तो उसमें हिंदुत्व की झलक साफ देखने को मिली. इसमें रामगमन पथ भी है और नर्मदा-गौशाला के लिए भी वादा किया गया है. वचन पत्र में हिंदुत्व के एजेंडे को आगे रखने की कोशिश की है. इसमें कांग्रेस ने राम वन गमन पथ के विकास, पंचायतों में गौशाला खोलने और नर्मदा परिक्रमा पथ के विकास सहित धार्मिक नगरों को पवित्र करने का वादा किया है. गौशाला खोलने पर 10 हजार करोड़ खर्च होंगे. विवेकानंद युवा शक्ति मिशन भी मेनिफेस्केटो का मुख्य मुद्दा है.

अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बन गई तो मादा पशु पैदा करने पर खास ध्यान रहेगा और हां, लोगों को विलायती तकनीक से पैदा हुई मछली भी खाने को मिलेगी। शनिवार को जारी अपने वचन पत्र यानी घोषणा पत्र में कांग्रेस पार्टी ने साफ तौर पर यह बात लिखी है। वचन पत्र में पांचवें नंबर पर लिखा है कि मादा पशुओं की संख्या बढ़ाने के लिए केवल मादा गर्भभ्रूण सीमन किसानों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही इजरायल की आधुनिक तकनीक से मत्स्य बीज उत्पादन होगा। इतना ही नहीं, वचन पत्र में तो यह दावा भी किया गया है कि पशुओं के साथ-साथ पशुपालकों का भी बीमा कराया जाएगा। 86 पन्ने के पत्र में करीब 1050 वचन शामिल किए गए हैं।

ई-अटेंडेंस प्रथा समाप्त करने का वादा
वचन पत्र के स्कूली शिक्षा कॉलम में लिखा है कि राज्य में ई-अटेंडेंस प्रथा समाप्त की जाएगी। शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आठवीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा का दोबारा से प्रावधान होगा। दसवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर हर जिले में दस-दस छात्र छात्राओं को लैपटॉप देंगे, जबकि 12वीं की परीक्षा में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले 10-10 विद्यार्थियों को दुपहिया वाहन मिलेगा। सामूहिक कन्या विवाह के लिए कोई आयु सीमा नहीं होगी। कांग्रेस पार्टी ने मध्यप्रदेश के वोटरों को वचन दिया है कि सामूहिक कन्या विवाह के लिए कोई तय आयु सीमा नहीं होगी। कन्या विवाह योजना के लिए सहायता राशि तीस हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपये की जाएगी। अगर किसी ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नकली सामग्री दी तो उस संस्था या व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई होगी। हर साल सामूहिक विवाह कार्यक्रम का कैलेंडर घोषित किया जाएगा, ताकि इच्छुक लोग अपनी सुविधा के अनुसार कार्यक्रम में शामिल हो सकें।

100 साल जीने वाले को एक लाख रुपये देकर सम्मान

वचन पत्र में बुजुर्गों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। अगर कोई व्यक्ति 100 साल की आयु को पार कर लेता है तो उसे एक लाख रुपये, शॉल और श्रीफल देकर सम्मानित किया जाएगा। चलने फिरने में यदि उन्हें कोई दिक्कत आ रही है तो उसे सरकार की ओर से चश्मा-लाठी और व्हीलचेयर मिलेगी। हर ग्राम पंचायत और शहर के वार्डों में डे-केयर सेंटर खोले जाएंगे। ग्रामीण महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन और सार्वजनिक स्थानों पर चेंजिंग रुम की सुविधा मिलेगी। महिला सशक्तिकरण एवं महिला बाल विकास कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम व शिशु गह बनेंगे। सुरक्षा के लिए 17-45 साल की महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट फोन मिलेगा। महिलाओं के लिए बजट में 40 फीसदी प्रावधान किया जाएगा। महिला एकल खिड़की प्रणाली लागू की जाएगी।

Related News

Latest Tweets