क्या है रिलायंस जियो का गीगा फ़ाइबर प्लान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 488

Bhopal: रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की 42वीं वार्षिक आम सभा में मुकेश अंबानी ने एलान किया कि 5 सितंबर से 'जियो' कंपनी देशभर में 'जियो फ़ाइबर सेवाएं' लॉन्च कर देगी.

मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि जियो ने तीन साल में 34 करोड़ उपभोक्ता बनाए हैं. उन्होंने दावा किया कि जियो भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी बन गई है.

अंबानी के मुताबिक जियो अब हाई स्पीड ब्रॉडबैंड की दुनिया में उतर रही है. उन्होंने बताया कि कंपनी 'बेहद कम दर पर कॉल्स, टीवी और इंटरनेट सेवाएं घर-घर तक मुहैया कराएगी.'

उन्होंने कहा कि ये सेवा आसान टैरिफ प्लान के साथ लॉन्च होगी.

क्या हैं कंपनी के लक्ष्य?
1600 शहरों के दो करोड़ घरों और डेढ़ करोड़ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचना
छोटे तथा मझोले कारोबारियों को मज़बूती देना
क्या होंगे प्लान?
मुकेश अंबानी के मुताबिक़ प्लान की दर 700 रुपए से शुरू होगी, जिसमें 100 एमबी प्रति सेकंड की इंटरनेट स्पीड मिलेगी.
वहीं अधिकतम प्लान 10,000 रुपए प्रतिमाह का होगा जिसमें इंटरनेट स्पीड 1 जीबी प्रति सेकंड मिलेगी.
फ़िक्स्ड लाइन इंटरनेशनल वॉयस कॉल में अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग के रेट सबसे कम होंगे
अमरीका और कनाडा के लिए अनलिमिटेड अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग पैक केवल 500 रुपए का होगा.

लुभावने दावे
अंबानी ने उम्मीद जताई कि इस नए प्लेटफॉर्म की मदद से छोटे-छोटे व्यापारी भी डिजिटल दुनिया से जुड़ सकेंगे.

मुकेश अंबानी ने कहा कि 700 बिलियन डॉलर के खुदरा बाज़ार में बहुत क्षमता है लेकिन इसका अधिकतर हिस्सा असंगठित है लेकिन इसी बाज़ार को अमेज़न और वॉलमार्ट की तरफ से लगातार चुनौती मिल रही है.

भारतीय खुदरा बाजार पर रिलायंस समूह की नज़र बहुत लंबे समय से रही है. लेकिन इस बाज़ार में दूसरे प्रतिद्वंदियों ने भी अपनी जगह बनाई है.

वार्षिक आम सभा में अंबानी ने घोषणा की कि जियो फ़ाइबर प्लान के साथ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के बहुत से एप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा. इसमें कई ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हो सकते हैं.

जियो का इरादा गीगा फ़ाइबर प्लान के उपभक्ताओं को रिलीज़ के पहले दिन ही नई फ़िल्म घर के टीवी पर देखने की सुविधा देने का है. इस सेवा को 'जियो फ़र्स्ट-डे-फ़र्स्ट-शो सर्विस' कहा गया है. यह साल 2020 के मध्य में शुरू होगी.

इसके अलावा जियो ने पोस्टपेड प्लस सर्विस शुरू करने की बात भी कही है. पोस्टपेड प्लस सर्विस में एक सिम दिया जाएगा, जिसके ज़रिए परिवार के अन्य लोगों के साथ प्लान शेयर किया जा सकेगा. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय रोमिंग कॉल भी कम दरों में मिलेगी.
अंबानी ने घोषणा की है कि जियो की तरफ से जियो फ़ाइबर वेलकम ऑफ़र दिया जाएगा. इस ऑफ़र के तहत सालाना प्लान, जिसे जियो फॉरएवर प्लान कहा जाएगा, लेने वाले ग्राहकों को एचडी एलईडी या 4K टीवी और साथ में 4K सेट टॉप बॉक्स मुफ़्त दिया जाएगा.

भारत में सेटेलाइट टेलीविज़न के बाज़ार में बहुत क्षमता है और साथ ही तेज़ी से बढ़ते इंटरनेट टीवी ने कई नई कंपनियां इस बाज़ार में उतर आई हैं. जानकारों का कहना है कि यह एक बड़ी वजह हो सकती है, नए उपभोक्ताओं को मुफ़्त टीवी और सेट टॉप बॉक्स जैसे लुभावने ऑफ़र दिए जा रहे हैं.

अंबानी ने यह भी बताया कि जियो गीगा फ़ाइबर आईओटी प्लेटफॉर्म यानी इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स को 1 जनवरी 2020 से उपलब्ध करवाएगा. आईओटी में वे उपकरण आते हैं जो इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ जाते हैं.

अंबानी ने उम्मीद जताई की आने वाले दो साल में भारत में लगभग 200 करोड़ आईओटी उपकरण होंगे, जिसमें से 100 करोड़ आईओटी तक जियो अपनी पहुंच बनाना चाहता है.


Tags
Share

Related News

Latest Tweets