नाखूनों में मौजूद ये अंर्धचंद्र करते हैं आपकी सेहत का हाल बयां

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 916

Bhopal: आपके हाथ आपके सेहत का हाल बताते हैं आपके हाथों का रंग आपके मौजूदा सेहत का मिजाज बताते हैं। लेकिन नाखून क्या नाखूनों से आप किसी की सेहत का पता लगा सकते हैं? नाखूनों के प्रकार और रंग से भी आप एक बार तो बता सकते हैं कि सामने वाला कितना सेहतमंद है लेकिन क्या नाखूनो के निचले भाग में मौजूद अर्धचंद्र नुमा आकार से आप क्या पता लगा सकते हैं?

यह नाखूनों में मात्र एक डिजाइन नहीं है। बल्कि यह आपकी हेल्थ को प्रदर्शित करता है। दरअसल, ये नाखून का एक अहम हिस्सा होता है। इस हिस्से को लैटिन भाषा में Lunula कहा जाता है। हिंदी में इसको छोटा चांद कहा जाता है।

चीन का परम्परागत स्वास्थ्य समुदाय ऐसा मानता है कि ये किसी के स्वास्थ्य को मापने का बैरोमीटर होता है। Lunula की स्थिति आपके स्वास्थ्य का सूचक होती है। जब आपका स्वास्थ्य सही नहीं होता तो ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं। स्वास्थ्य सही होने के साथ ही ये निशान वापस अपनी पुरानी अवस्था में लौट आते हैं।

नॉर्मल Lunula
अगर 10 उंगलियों के नाखूनों में से 8 के Lunula दूधिया सफ़ेद रंग के हों, तो आपका स्वास्थ्य बहुत बेहतर है। फिर आपको फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं।

खत्म होते Lunula
अगर आपके हाथ में lunala खत्म हो रहे हैं और सिर्फ नाखूनों में ही बचे हैं तो आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि आप जल्द किसी बीमारी का शिकार न बनें।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets