नौकरी देने से पहले कंपनियां जांच रहीं हैं सोशल मीडिया प्रोफाइल

Location: इंदौर                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 746

इंदौर: 22 सितम्बर 2016। नौकरी पाने के लिए केवल आपका ज्ञान और कौशल ही काफी नहीं है, सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट भी इसमें अहम भूमिका निभा सकती है। आपने अपने फेसबुक पर क्या लिखा या टि्वटर पर कैसे ट्वीट किए या आपकी लिंक्डइन प्रोफाइल क्या बोलती है। आप सोशल मीडिया पर कैसे लोगों के मंडली और संपर्क में हैं, लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, अब कंपनियां ये सब भी नौकरी देने से पहले देख रही हैं।

हर की 50 फीसदी से ज्यादा कंपनियां नौकरी देने से पहले केंडिडेट की सोशल मीडिया प्रोफाइल को सर्च कर रही हैं। दरअसल, इन प्रोफाइल से कंपनियों को केंडिडेट की रूचि, उसके रिफरेंस और विश्वसनीयता के बारे में पता चलता है, जिस आधार पर उनके लिए केंडिडेट को शॉर्टलिस्ट करना आसान होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको बेहतर नौकरी मिले, तो ज्ञान के साथ-साथ सोशल मीडिया पर आपकी सकारात्मक छवि भी होनी चाहिए।

60 फीसदी कंपनी सर्च कर रही सोशल साइट

कंपनियों को सोशल मीडिया अकाउंट से केंडिडेट की रूचि के बारे में पता चलता है, जो उन्हें शॉर्टलिस्ट करने में मदद करता है। करीब 30 फीसदी कंपनियां केंडिडेट की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर यह देखती हैं कि अन्य लोग केंडिडेट के बारे में क्या राय रखते हैं।

सबसे ज्यादा नजर लिंक्डइन प्रोफाइल पर

एक राष्ट्रीय फाइनेंस कंपनी में एवीपी एचआर शिशिर देशमुख ने बताया कि कंपनी सबसे ज्यादा केंडिडेट की लिंक्डइन प्रोफाइल को चैक करती है। दरअसल, लिंक्डइन प्रोफेशनल सोशल मीडिया साइट है और इससे केंडिडेट की पूर्व की कंपनी, उसकी प्रोफाइल और रिफरेंस के बारे में पता चल जाता है। वह किसी को फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाने से पहले उसकी लिंक्डइन प्रोफाइल को जरूर चैक करते हैं। इस पर मौजूद रिफरेंसेस के जरिए केंडिडेट के बारे में पता लगाया जाता है।

फेसबुक-टि्वटर बताते हैं पर्सनालिटी

एक मल्टीनेशनल कंपनी में एचआर नुपुर फाटक के अनुसार, केंडिडेट की लिंक्डइन प्रोफाइल के अलावा फेसबुक और टि्वटर प्रोफाइल भी सर्च की जाती है। इन पर केंडिडेट द्वारा की गई पोस्ट, लाइक से उसकी पर्सनालिटी के बारे में पता चलता है। इससे कैंडिडेट चुनने में आसानी होती है।

विचार और व्यवहार का आकलन

केंडिडेट को भी ध्यान रखना चाहिए की वर्चुअल वर्ल्ड में उस पर नजर रखी जा रही है और उनके विचारों और व्यवहार का आकलन हो रहा है। इसलिए सोशल साइट्स पर अच्छे दोस्त रखें और अच्छे कमेंट्स और लाइक्स करें। -सुजीत सिंघल, मैनेजमेंट ट्रेनर

Related News

Latest Tweets