पाकिस्तान ने पनडुब्बी से दागी परमाणु क्रूज मिसाइल बाबर-3

Location: इस्लामाबाद                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 393

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने सोमवार को पहली बार पनडुब्बी से दागी जाने वाली क्रूज मिसाइल बाबर-3 के सफल परीक्षण का दावा किया। पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक (डीजी आईएसपीआर) मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यह जानकारी दी। इस मिसाइल की मारक क्षमता 450 किलोमीटर है। मिसाइल का परीक्षण कहां पर किया गया इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

'डॉन' वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनर कमर जावेद बाजवा ने इस सफल परीक्षण के लिए काम करने वाली टीम को बधाई दी। मिसाइल का परीक्षण कहां पर किया गया इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है। 'रेडियो पाकिस्तान' के मुताबिक इस क्रूज मिसाइल का परीक्षण हिंद महासागर में किसी अज्ञात जगह पर किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक बाबर-3 मिसाइल को पानी के नीचे गतिमान प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया जिसने सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदा।

गौरतलब है कि बाबर-3 क्रूज मिसाइल बाबर-2 का उन्नत संस्करण है। बाबर-2 का परीक्षण गत दिसंबर में किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक बाबर-3 को स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है।

बाबर-3 एसएलसीएम में पानी के अंदर ही नियंत्रित प्रणोदन, उन्नत मार्गदर्शन एवं नौवहन विशेषता, आदि समेत अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियां हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार इस मिसाइल में शत्रु रडार एवं वायु रक्षा से बच निकलने जैसी क्षमता है। बाबर-3 एसएलसीएम जमीन पर हमला करने दौर में विभिन्न प्रकार के भारों को ले जाने में सक्षम है और वह परमाणु हमले की स्थिति में पलटवार करने की भरोसेमंद क्षमता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बाबर-3 के सफल परीक्षण पर राष्ट्र और सेना को बधाई दी। उनके कार्यालय से जारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा, 'बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान की प्रौद्योगिकी तरक्की एवं आत्मनिर्भरता का एक परिचायक है।' शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की नीति पर चलता है लेकिन यह परीक्षण भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोध की नीति की दिशा में एक कदम है।

Related News

Latest Tweets