पुलिस महानिरीक्षक ने किया एमएएनएम कम्युनिटी सहभागिता केन्द्र का उद्घाटन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 512

Bhopal: 23 अक्टूबर 2018। पुलिस महानिरीक्षक जयदीप प्रसाद एवं रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3040 के गवर्नर रोटेरियन गुस्ताद अंकलेसरिया ने आज केरवा डेम स्थित पुलिस चैकी पर मंदार एंड नो मोर फाउंडेशन तथा पुलिस विभाग द्वारा स्थापित कम्युनिटी सहभागिता केन्द्र का उद्घाटन किया। प्रदेश में अपनी तरह के इस पहले केन्द्र में पानी में डूब रहे लोगों की मदद के लिए सुरक्षा उपकरण व प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस अवसर पर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक एस के राउत विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलों में एक थाने अथवा पुलिस चैकी में ऐसे केन्द्र खोले जाने तथा भोपल के खटलापुरा घाट पर बच्चों एवं युवाओं को तैराकी प्रशिक्षण देने हेतु मंदार एंड नो मोर फाउंडेशन को सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। साथ ही खतरनाक जलाशयों के पास की पुलिस चैकियों में तथा डायल 100 वाहनों में डूब से बचाव संबंधी प्रचार सामग्री को रखवाने का सुझाव दिया।

श्री प्रसाद ने अपने उद्बोधन में इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि डूब से बचाव के लिए न केवल जागरूकता फैलाने की जरूरत है बल्कि ऐसे और केन्द्र खोले जाने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किशोर एवं युवाओं
में क्राउड मेंटालिटी के तहत जान जोखिम में डालने की प्रवृत्ति होती है उसको जागरूकता व उन्हें साथ लेने से ही सुधारा जा सकता है।
उन्होंने सुझाव दिया कि डूब से बचाव के अभियान को यदि वाटर स्पोर्ट्स और स्वीमिंग के साथ जोड़कर प्रमोट किया जाये तो बहुत बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़ जाएंगे।

रोटरी क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3040 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन गुस्ताद अंकलेसरिया ने रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट के भीतर आने वाले सभी 95 क्लबों की के इस मिशन में शामिल होने व हरसंभव सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे मिशन की जरूरत केवल एक शहर नहीं बल्कि पूरे देश को है।

पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री एस के राउत ने कहा कि दुर्घटना से बचाव ही सबसे बेहतर उपाय है। नगर सुरक्षा समिति के साथ इस मिशन के कार्यकलापों का समन्वय कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि मछुआरों व जलाशयों के आसपास रहने वाले लोगों को इस मिशन में शामिल कर प्रशिक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि दुर्घटना की स्थिति में वे ही सबसे त्वरित मदद प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आगे चलकर ऐसे प्रशिक्षित लोगों की सहायता बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति में होने वाले बचाव कार्य में ली जा सकती है जिससे बाढ़ से होने वाली मौतों की संख्या को कम किया जा सकता है।

कार्यक्रम में मंदार एंड नो मोर फाउंडेशन के संस्थापक विश्वास घुषे, फाउंडेशन के निदेशक पी के राय, रोटरी क्लब भोपाल ईस्ट की अध्यक्षा अल्पना मिश्रा सहित रोटरी क्लब के पदाधिकारी व सदस्यों सहित विभिन्न गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन पीएचडी चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के रीजनल डायरेक्टर आर जी द्विवेदी ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन रातीबड़ थाना प्रभारी सुनील सिंह भदौरिया ने किया।

Related News

Latest Tweets