मध्यप्रदेश में डेम के लिये हटेगी रेल्वे लाईन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: वेब डेस्क                                                                         Views: 1229

भोपाल: 18 अक्टूबर, 2016, विश्व बैक की मदद से मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में निर्मित हो रही प्रदेश की महत्वाकांक्षी मोहनपुरा-कुण्डलिया बांध परियोजना के लिये गुना मक्सी के बीच करीब तीन किलोमीटर रेल्वे लाईन हटाकर अन्यत्र शिफ्ट की जायेगी। इसके लिये राज्य सरकार ने रेल्वे को भुगतान करने हेतु दो करोड़ रुपयों की राशि स्वीकृत कर दी है। ज्ञातव्य है कि इंदिरा सागर बांध परियोजना हेतु भी डूब में आये हरसूद की रेल्वे लाईन हटाई गई थी तथा छनेरा रेल्वे स्टेशन बनाकर रेल्वे लाईन शिफ्ट की गई थी।

इस संबंध में शासन स्तर पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार, मोहनपुरा बांध परियोजना के निर्माण के कारण प्रभावित गुना-मक्सी के बीच किलोमीटर 1202/8 से लेकर किलोमीटर 1205/5 के बीच की रेल्वे लाईन के डायवर्सन के लिये एलाईन्मेंट पर हुई सहमति अनुसार रेल्वे को संभावित दो प्रतिशत कोडल चार्जेस यानी रेल्वे लाईन निष्क्रिय करने के प्रभार की राशि 2 करोड़ रुपये भुगतान करने की अनुमति राज्य शासन ने प्रदान की है।

राज्य के जल संसाधन विभाग ने रेल्वे लाईन के डायवर्सन की राशि स्वीकृत होने की सूचना वेस्ट सेंन्ट्रल रेल्वे जबलपुर के जनरल मैनेजर आरएन सुनकर को भेज दी है।

विभाग के अफसरोंके मुताबिक कोडल चार्जेस दो सौ करोड़ रुपये पर 2 प्रतिशत के हिसाब से निकाले गये हैं। इससे गुना-मक्सी के बीच करीब तीन किलोमीटर रेल्वे लाईन को हटाकर अन्यत्र शिफ्ट किया जायेगा जैसे इंदिरा सागर परियोजना में डूब में आये हरसूद के मामले में किया गया था।


- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets