वैज्ञानिकों को जादू की तरह मानव कोशिकाओं को युवा बनाने का तरीका मिला

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1444

Bhopal: 17 सितंबर 2018। वैज्ञानिकों को ऐसा है तरीका मिला हैं कि जिस से पुरानी मानव कोशिकाओं को फिर से कायाकल्प के माध्यम से युवा बनाया जा सकता है। यह एक रोमांचक खोज है जो मनुष्यों की उम्र को बदल सकती है।

एक्सेटर विश्वविद्यालय और ब्राइटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि वे सेनेसेन्ट कोशिकाओं, कोशिकाओं को फिर से जीवंत कर सकते हैं, जिन्होंने अपने प्राकृतिक विकास चक्र को रोक दिया था, जिससे उन्हें फिर से विभाजित करना शुरू हो गया। प्रयोग में पाया गया कि वे न केवल युवा दिखते हैं, बल्कि युवा कोशिकाओं की तरह व्यवहार भी करते हैं।

यह जादू की तरह था, शोधकर्ता डॉ ईवा लेटर्रे ने कहा। "मैंने कई बार प्रयोगों को दोहराया और प्रत्येक मामले में कोशिकाओं कायाकल्प हुआ। मैं इस शोध के लिए प्रभाव और क्षमता से बहुत उत्साहित हूं।"

शोध पहले के निष्कर्षों पर बनाता है जो दिखाते हैं कि 'स्प्लिसिंग कारक' जीन मानव आयु के रूप में बंद हो जाते हैं। वैज्ञानिकों ने रसायनों के माध्यम से विभाजन को फिर से शुरू करने का एक तरीका खोजा।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह उम्र बढ़ने के साथ आने वाले उम्र के तरीके को बदल सकते हैं। पुराने लोगों में स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य बीमारियां होने की अधिक संभावना होती है, लेकिन सेल कायाकल्प के साथ, यह कम हो सकती है।

टीम के नेता प्रोफेसर लोर्न हैरी ने कहा, "यह दर्शाता है कि जब आप पुराने कोशिकाओं को अणुओं के साथ जब इलाज करते हैं जो विभाजन कारकों के स्तर को बहाल हो जाते हैं, और कोशिकाएं युवा कोशिकाएं की कुछ विशेषताओं को वापस ले लेती हैं।" वे उसी युवा कोशिकाओं में बढ़ने सक्षम में हैं। उम्र बढ़ने के अपरिवर्तनीय प्रभावों को हल करने के लिए अब और अधिक शोध की आवश्यकता है।"

Related News

Latest Tweets

ABCmouse.com