सबसे ज्यादा सर्च हुआ how to convert black money to white, टॉप 10 में 6 बीजेपी शासित राज्य

Location: नई दिल्ली                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 958

नई दिल्ली: 11 नवम्बर 2016, आठ नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद करने की घोषणा की और उसके आधे घंटे बाद से गूगल पर काला धन सफेद करने वाले भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को 500 और 1000 के पुराने बैंक नोटों के विमुद्रीकरण (चलन से बाहर करने) की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के इस फैसले से देश के अंदर जमा काले धन से मुक्ति मिलेगी और आतंकवादियों को मिलने वाली आर्थिक मदद बंद होगी। घोषणा के बाद देश में कई जगहों से सार्वजनिक स्थानों पर 500 और 1000 के नोट जलाने, बहाने, फाड़कर फेंकने की खबरें आने लगीं। साथ ही ये खबरें भी लगातार आ रही हैं कि बहुत से लोग अपना काला धन सफेद करने के चोर रास्ते या तो तलाश चुके हैं या तलाश रहे हैं। इस घोषणा का असर जमीन के अलावा इंटरनेट पर भी समान रूप से देखने को मिला। जहां सोशल मीडिया पर लोग इसके फायदे-नुकसान को लेकर आपस में गुत्थमगुत्था होते रहे वहीं सर्च इंजन गूगल इंडिया पर घोषणा के अगले दिन बहुत सारे भारती सर्च कर रहे थे कि "हाऊ टू कनवर्ट ब्लैक मनी टू व्हाइट" (काले धन को सफेद कैसे करें)।

how to convert black money to white

आपको ये जानकार और भी हैरत हो सकती है कि गूगल इंडिया पर "काला धन सफेद कैसे करें" सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के लोग कर रहे हैं। "काला धन सफेद रंग कैसे सफेद करें" सर्च के मामले में गुजरात के बाद हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के लोग आगे रहे। काला धन सफेद करने के अलावा भारतीय जनता गूगल पर सरकार द्वारा जारी किए गए 2000 और 500 के नए नोटों की खूबियों और सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में भी सर्च कर रहे हैं। हालांकि गूगल इंडिया में जब हिंदी (देवनागरी और रोमन दोनों लिपियों में) "काला धन" सर्च किया जा रहा है तो उसमें "काला धन सफेद कैसे करें" जैसा कोई विकल्प नहीं दिख रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रात आठ बजे 500 और हजार के नोट बंद करने की घोषणा की और साढ़े आठ बजे से गूगल पर 'हाऊ टू कनवर्ट ब्लैक मनी इनटू व्हाइट' सर्च बढ़ गया। गुरुवार को रात साढ़े आठ बजे सबसे ज्यादा लोगों इस की वर्ड को सर्च कर रहे थे। इस की वर्ड के साथ पिछले तीन दिनों में जिन 10 राज्यों में सर्वाधिक प्रयोग किया गया उनमें से छह बीजेपी प्रशासित हैं। इन छह राज्यों में जम्मू-कश्मीर भी शामिल है जहां बीजेपी की गठबंधन सरकार है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फैसले के बाद बुधवार (नौ नवंबर) को मीडिया से कहा कि "इस एक फैसले से लोगों के पैसे रखने और खर्च करने की संस्कृति बदल जाएगी।" वित्त मंत्री ने कहा कि ईमानदार लोगों को सरकार के इस फैसले से कोई दिक्कत नहीं होगी और उन्हें परेशान होने की कोई वजह नहीं है। सरकार की घोषणा के अनुसार 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघरों में 500 और 1000 के पुराने नोट बदले या जमा किए जा सकेंगे।

Related News

Latest Tweets