2016 में दुनिया भर में 3डी प्रिंटर की बिक्री बढ़ी : गार्टनर

Location: नई दिल्ली                                                 👤Posted By: वेब डेस्क                                                                         Views: 867

नई दिल्ली: 13 अक्टूबर, दुनिया भर में 3डी प्रिंटर की बिक्री बढ़ी है और साल 2016 में कुल 4,55,772 इकाइयों की बिक्री हुई, जोकि साल 2015 में हुई 2,19,168 इकाइयों से दोगुनी है। रिसर्च कंपनी गार्टनर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

3डी प्रिंटर को अब विशेष उद्योगों में व्यापक स्वीकृति मिल रही है और इसका प्रयोग प्रोटोटाइप बनाने, विनिर्माण प्रक्रियाओं को बढ़ाने तथा तैयार उत्पादों का उत्पादन करने के लिए होता है।

गार्टनर ने अनुमान लगाया है कि ग्रेटर चीन, उभरती एशिया प्रशांत और परिपक्व एशिया प्रशांत क्षेत्र में 2020 तक सबसे ज्यादा 3डी प्रिंटर की बिक्री होगी।

गार्टनर के शोध उपाध्यक्ष पेट बासीलियेरे का कहना है, "हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के विकास के साथ ही प्रयोग करने, सामग्रियों का संग्रह में भी पहले से अधिक विस्तार हुआ है, जिसके कारण उपभोक्ताओं और उद्योगों में 3डी प्रिंटिंग का बाजार विकसित हुआ है।"

गार्टनर के मुताबिक 3डी प्रिंटर की बिक्री अगले चार सालों में 67 लाख से ज्यादा होगी।

बासीलियेरे का कहना है कि रक्षा संस्थान जिनके उपकरण प्राय: टिकाऊ होते हैं, वे रक्षा ठेकेदारों के साथ मिलकर अपने उपकरणों के पुर्जो का निर्माण करने के लिए 3डी प्रिंटर के इस्तेमाल का आकलन कर रहे हैं।

-आईएएनएस

Related News

Latest Tweets