×

तुअर, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी 10 जून से

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 17967

Bhopal: 7 जून 2017, डिफाल्टर किसानों को दोबारा क्रेडिट नेट में लाने बनेगी योजना

किसानों को लाभकारी मूल्य देने बनेगा कृषि लागत आयोग

कृषि केबिनेट में मुख्यमंत्री चौहान ने दिये निर्देश



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज यहाँ मंत्रालय में संपन्न कृषि केबिनेट की बैठक में तुअर और ग्रीष्मकालीन उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी 10 जून से करने का निर्णय लिया गया। गर्मी की मूंग की खरीदी भी समर्थन मूल्य 5225 रूपये क्विंटल पर 10 जून से की जायेगी। खरीदी की पूरी व्यवस्थाएँ कर ली गयी हैं। खरीदी 30 जून तक चलेगी।



मुख्यमंत्री ने डिफाल्टर किसानों को दोबारा क्रेडिट नेट में शामिल करने के लिए समाधान योजना बनाने के निर्देश दिये। इससे उन्हें क्रेडिट योजना का लाभ दोबारा मिलने लगेगा। यह योजना वन टाइम समाधान की होगी।



केबिनेट ने किसानों के लिए उपज की लागत निकाल कर लाभकारी मूल्य देने के लिए मध्य प्रदेश कृषि लागत और विपणन आयोग बनाने का निर्णय लिया। यह आयोग विभिन्न फसलों की लागत तय करने के बाद और लाभकारी मूल्य दिलाने का फार्मूला तय करेगा।



बैठक में बताया गया कि बैंकों में नगदी की समस्या समाप्त हो गयी है। किसानों को आसानी से नगद भुगतान हो रहा है। बैंकों को निर्देश दिये गए हैं कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा नगद भुगतान करें। मालवा क्षेत्र में 4500 क्विंटल प्याज की खरीदी हो गयी हैं। खरीदी व्यवस्था सुचारू रूप से स्थापित होने से खरीदी में तेजी आएगी।



सरकार की ओर से 8 रूपये प्रति किलो की दर से 22 जिलों के 48 खरीदी केन्द्रों पर प्याज खरीदी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने 1000 करोड़ की लागत से स्थापित हो रहे मूल्य स्थिरीकरण कोष की स्थापना के आदेश तत्काल जारी करने के निर्देश दिये।



बैठक में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, खाद्य मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे, ऊर्जा मंत्री पारस जैन, राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य, सहकारिता राज्य मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव बी.पी. सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त पी.सी. मीणा एवं संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव उपस्थित थे।



Related News

Latest News

Global News