×

ट्रम्प और मोदी ने झप्पीं के साथ भारतीय-अमेरिकी संबंधों की पुष्टि की

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 21537

Bhopal: 27 जून 2017, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात काफी खास दिखाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की, एक दूसरे के नेतृत्व की सराहना की और कई बार एक-दूसरे को गले लगाया।



राष्ट्रपति कार्यालय में मुलाकात के दौरान ट्रंप और मोदी ने दोनों देशों के बीच निकट संबंध को रेखांकित किया और ट्रंप ने भारत को 'सच्चा मित्र' बताया। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच दोस्ती साझा मूल्यों जिसमें 'लोकतंत्र के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता शामिल है' पर आधारित है। उन्होंने मोदी के साथ व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में पहली द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा, अपने चुनाव अभियान के दौरान मैंने कहा था कि अगर चुना गया तो व्हाइट हाउस में भारत का सच्चा मित्र होगा। और वास्तव में वही हुआ। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी मैं आपको और भारतीय लोगों को जो आपके साथ हैं, को सलाम कर रोमांचित हूं।



ट्रंप के स्वागत से अभिभूत मोदी ने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की ट्रंप की मजबूत प्रतिबद्धता की तहेदिल से सराहना करते हैं। मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में हमारी आपसी हितों वाली सामरिक साझेदारी को नई मजबूती मिलेगी, नई सकारात्मकता रहेगी और यह नई उंचाइयों को छुएगी।साथ ही व्यापार जगत में आपके व्यापक और सफल अनुभव हमारे संबंधों को गतिशीलता तथा आगे बढ़ने का एजेंडा प्रदान करेंगे।



पाक को दो टूकः भारत-US बोला, अपनी धरती से होने वाले आतंकी हमले रोके पाक

मोदी ने कहा कि वह भारत अमेरिका संबंध के निर्माण में ट्रंप के महान नेतृत्व के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वास रखें कि दोनों देशों की विकास, वृद्धि और समृद्धि की यह जो साझा यात्रा है, मैं उसमें सतत तथा दृढ़ साझेदार रहूंगा। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मोदी के साथ बेहद सकारात्मक बतचीत का लुत्फ उठाया। उन्होंने कहा, 'हमारी साझेदारी का भविष्य इतना उज्ज्वल कभी नहीं दिखा। भारत और अमेरिका हमेशा मित्रता और आदर के बंधन में बंधे रहेंगे।'









जब मोदी मेट ट्रंपः प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप फैमिली को दिया भारत आने का न्योता

ट्रंप का भाषण समाप्त होने के बाद मोदी ट्रंप की ओर बढ़े और उन्हें गले लगा लिया। इसी तरह मोदी का भाषण समाप्त होने के बाद फिर से दोनों नेता गले मिले। मोदी के अपने होटल रवाना होने के वक्त व्हाइट हाउस पोर्टिको में दोनों नेता मुस्कराते हुए दोबारा झप्पीं के साथ मिले।







Related News

Latest News

Global News