×

'डिजिटल स्वतंत्रता का मतलब दण्ड से मुक्ति नहीं होना चाहिए': पुतिन ने सार्वभौमिक साइबर स्पेस मानदंडों के सृजन की मांग की

Location: New Delhi                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 19242

New Delhi: 6 जुलाई 2017। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साइबर अपराध के खिलाफ जी-20 की प्रशंसा की है और प्रमुख मानकों के नेताओं से अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और नियमों का मसौदा तैयार करने की अपील की है।



हैम्बर्ग में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक बैंकिंग प्रणाली पर साइबर हमलों से निपटने के लिए संयुक्त समन्वयित प्रयास स्थापित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का एक अभूतपूर्व अभियान होगा।



पिछले वर्ष बांग्लादेश सेंट्रल बैंक के 81 लाख डॉलर की साइबर चोरी के कारण सम्मानित देशों के वित्त मंत्रियों ने जी-20 एजेंडा पर साइबर घुसपैठ के बढ़ते हुए जोखिम से निपटने में सीमा पार से सहयोग किया था।



पुतिन ने साइबर अपराध का मुकाबला करने के लिए G20 का जोर दिया, जब तक कि यह नागरिक स्वतंत्रताओं का उल्लंघन नहीं करता।



पुतिन ने एक जर्मन व्यापार अखबार में प्रकाशित एक लेख में कहा "हम मानते हैं कि सूचना के क्षेत्र में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। उसी समय, डिजिटल क्षेत्र में स्वतंत्रता, किसी भी अन्य की तरह, किसी भी तरह से प्रतिमान और दण्ड से मुक्ति के बजाय प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। इससे साइबर अपराधियों, हैकर समूहों और उन सभी लोगों को शामिल किया जाता है जो अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके व्यक्तियों की गोपनीयता या राज्यों की संप्रभुता पर अतिक्रमण करते हैं"



हाल के महीनों में साइबर हमले दुनिया भर में तेज हो गए हैं। सिर्फ पिछले हफ्ते, देश की सरकार, बैंकों और व्यवसायों के साथ-साथ राजधानी के हवाई अड्डों को लक्षित करने वाले बड़े पैमाने पर मैलवेयर हमले हुए।



वायरस बाद में पूरी दुनिया में फैल गया, दुनिया भर में कंप्यूटर सिस्टम को अपंग कर दिया। साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों का कहना है कि यह हमला उसी वायरस था जिसने रूसी तेल कंपनी रोनेफ़ट और कई अन्य यूरोपीय कंपनियों को प्रभावित किया था।



मई में, WannaCry मैलवेयर ने दुनिया भर में 200,000 से अधिक कंप्यूटरों को संक्रमित किया, वही ब्रिटिश हेल्थकेयर और जर्मन परिवहन प्रणालिया इस से जूझ रहे हैं। हैकर्स ने उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा को नष्ट नहीं करने के बदले बदले में फिरौती की मांग की थी।



इस तरफ ध्यान देते हुए मास्को ने हमेशा इंटरनेट तक पहुंच की वकालत की है, पुतिन ने कहा कि रूस सबसे पहले साइबर अपराध की बढ़ती खतरों के बारे में चेतावनी देने वाला देश था।



रूस ने "कई वर्षों से संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधानों के तहत सार्वभौमिक अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के समापन की वकालत की है जो इन नकारात्मक घटनाओं से निपटने के लिए कहा जाता है," पुतिन ने कहा। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि जी-20 "एजेंडे में डिजिटल साक्षरता के मुद्दों, ई-कॉमर्स में उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा का एक प्रमुख तत्व भी शामिल होना चाहिए।"



साइबर सुरक्षा के अलावा, पुतिन ने मौजूदा आर्थिक मॉडलों को सुधारने के लिए भी कहा कि वे जी -20 देशों द्वारा सामना किए जाने वाले "कई प्रमुख चुनौतियों" को सफलतापूर्वक लड़ सकें, जिनमें जलवायु परिवर्तन और वैश्विक प्रवास शामिल है।



"पुराने आर्थिक मॉडलों ने सभी संभावनाओं को समाप्त कर दिया है, सुरक्षावाद आदर्श बनता जा रहा है, जबकि व्यापार और निवेश पर एकतरफा, राजनीतिक रूप से प्रेरित प्रतिबंध और साथ ही प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, कुछ भी नहीं लेकिन मुखौटे वाले संरक्षणवाद हैं, हम मानते हैं कि इन प्रतिबंधों को केवल विफल करने के लिए बर्बाद नहीं किया जा सकता है बल्कि सभी देशों के हित में सहयोग के जी -20 सिद्धांतों को भी मुकाबला किया जा सकता है।"



पुतिन ने जर्मनी जाने से पहले कहा, "रचनात्मक विचार-विमर्श और समझौता करने के लिए खोज जी-20 हस्ताक्षर शैली बन गए हैं,"



Related News

Latest News

Global News