वैलेंटाइन क्लासः बच्चों को मिली प्यार की 'सच्ची सीख'

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 857

भोपाल: 13 फरवरी 2018। सोमवार को 'स्टोरीज ऐंड बियॉन्ड' के अरेरा कॉलोनी स्थित सेंटर पर 3-15 साल के बच्चों के साथ वैलेंटाइन मनाया गया। प्यार सिर्फ कपल्स नहीं बल्कि किन्हीं भी दो लोगों के बीच हो सकता है, बच्चों को यह सीख दी गई। प्रोफेशनल स्टोरी टेलर निधि अग्रवाल ने बच्चों को बेस्ट सेलर बुक 'वेलवटीन रैबिट' पढ़कर सुनाई। साथ ही, सेंट वैलेंटाइन के प्यार के संदेश को बच्चों से और ओपन सेशन में मौजूद वयस्कों से साझा किया गया। 'विद लव यू कैन डू वंडर्स' की थीम पर आधारित इस कार्यक्रम में बच्चों ने रेड कलर के ड्रेस कोड को फॉलो करते हुए, पूरे उत्साह के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

स्पेशल स्टोरीटेलिंग सेशन में बच्चों को एक टॉय रैबिट की कहानी सुनाई गई, जिसमें बच्चा अपने खिलौने से इतना प्यार और लगाव रखता है कि बेजान खिलौने में भी जान आ जाती है और टॉय रैबिट की आंख से सचमुच का आंसू निकलता है। प्यार की ताकत को बयान करती इस कहानी से बच्चे बेहद प्रभावित हुए। इसके अलावा बच्चों को सेंट वैलेंटाइन के बारे में और उनके अच्छे कामों के बारे में बताया गया। सेंट वैलेंटाइन की याद में ही यह फेस्टिवल मनाया जाता है।

बच्चों के ओवरऑल डिवेलपमेंट के लिए काम करने वाले संगठन स्टोरीज ऐंड बियॉन्ड का यह कार्यक्रम आज के दौर में अपनी तरह का अनूठा प्रयोग है। जहां समाज में प्यार को सिर्फ एक ही मतलब से जोड़कर देखा जाता है, वहीं बच्चों को प्यार के सभी पहलुओं से रूबरू कराना, एक बेहतर और कारगर प्रयोग है। मॉरल एजुकेशन के साथ-साथ बच्चों की जनरल नॉलेज को बढ़ाने के लिए अलग-अलग देशों में प्रचलित वैलेंटाइन सेलिब्रेशन के विभिन्न तरीकों से बच्चों को परिचित कराया गया। अमेरिका में कार्ड और चॉकलेट देकर तो इंग्लैंड में बच्चे बड़ों की तरह कपड़े पहनकर गाना गाते हैं और प्यार की सीख देते हैं। बच्चों से ये जानकारियां भी साझा की गईं।


Related News

Latest Tweets