गांव के नाम से हटा छक्का, किया सरकार

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 149

Bhopal: 23 जून 2018। प्रदेश की शिवराज सरकार ने एक गांव के नाम के अंत में लगे 'छक्का' शब्द हो हटा दिया है तथा उसके स्थान पर 'सरकार' शब्द कर दिया है। इसके लिये राजस्व विभाग ने बकायदा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। दिलचस्प बात तो यह है कि इस गांव का नाम बदलकर उक्तानुसार नामकरण करने की भारत सरकार ने भी स्वीकृति प्रदान की है। अंग्रेजी शासनकाल से यह असम्मानजनक नाम चला आ रहा था।

राज्य के सागर संभाग के अंतर्गत पन्ना जिले की शाहनगर तहसील में दो गांवों के नाम सम्मानजनक नहीं थे। इनमें एक गांव का नाम महगवां छक्का था तथा दूसरे गांव का नाम महगवां तिलिया। इन दोनों गांवों के नाम सम्मानजनक करने के लिये दो साल पहले राज्य सरकार ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। इसमें गावं 'महगवां छक्का' का नाम बदलकर 'महगवां सरकार' तथा गांव 'महगवां तिलिया' का नाम परिवर्तित कर 'महगवां घाट' प्रस्तावित किया गया। दरअसल किसी स्थान का पहले से चला आ रहा नाम बदलने के लिये भारत सरकार से अनुमति लेना होती है क्योंकि सरकारी रिकार्ड में इनका नाम दर्ज रहता है तथा पत्र-व्यवहार आदि भी सरकारी रिकार्ड में दर्ज नाम के अनुसार होता है।

राज्य सरकार के उक्त प्रस्ताव पर भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 7 सितम्बर, 2017 को अपनी अनापत्ति प्रदान की, जिस पर अब राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने इन दोनों गांवों के नाम बदल दिये हैं। ये दोनों गांव कांग्रेस विधायक मुकेश नायक की पवई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं।

पटवारी गुन्नौर जिला पन्ना अनिल कुमार पाठक (पूर्व में वे ग्राम महगवां छक्का के पटवारी थे) ने बताया कि गावं महगवां छक्का स्वयं एक ग्राम पंचायत है तथा ग्राम पंचायत पिछले पांच साल से इसका नाम बदलने की सरकार से मांग कर रही थी। अब यह नाम बदल गया है।
शाहनगर जिला पन्ना सेवानिवृत्त तहसीलदार फैज मोहम्मद अंसारी ने बताया कि अंग्रेजों के शासनकाल के समय वर्ष 1924 के बंदोबस्त के अनुसार महगवां छक्का नाम चला आ रहा था। मैं पांच साल पहले शाहनगर तहसील का तहसीलदार था तब वहां की ग्राम पंचायत ने यह नाम बदलने का प्रस्ताव किया था।

Related News

Latest Tweets