शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत होगी बेटियाँ - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 583

Bhopal: 30 अगस्त 2018। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज टीकमगढ़ जिले के पृथ्वीपुर में कहा कि सितम्बर माह में शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। इसमें 50 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिये होंगे। श्री चौहान पृथ्वीपुर में 21 करोड़ से भी अधिक के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन करने के बाद विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संबल योजना प्रदेश में गरीबों की जिन्दगी बदलने का अभियान है। राज्य सरकार ने गरीबों की जिन्दगी को खुशहाल बनाने के लिये अपना खजाना खोल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं है। सरकार जो कहती है, वह करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पूर्ववर्ती सरकारों की तरह गरीबी हटाने का सिर्फ नारा नहीं ही नहीं दिया है, बल्कि गरीबों के साथ न्याय किया है। उन्होंने विकास और जन-कल्याण की राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पृथ्वीपुर क्षेत्र में 173 करोड़ लागत की समूह नल-जल योजना पूरी हो गई है। अब इस योजना से क्षेत्र के सभी 150 गाँवों में नल के माध्यम से घर-घर पानी पहुँचाया जायेगा।

केन-बेतवा परियोजना से प्रदेश को भी मिलेगा पानी

श्री चौहान ने कहा कि बान-सुजारा सिंचाई परियोजना से बुन्देलखंड के इस अंचल में हरियाली, खुशहाली और समृद्धि आयेगी। केन-बेतवा परियोजना की चर्चा करते हुए बताया कि प्रदेश के हिस्से के पानी के बारे में उत्तरप्रदेश सरकार से बातचीत चल रही है। हमें अपने हिस्से का पानी मिलेगा, जिससे इस क्षेत्र की सिंचाई की तस्वीर ही बदल जायेगी। राज्य सरकार ने सिंचाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

श्री चौहान ने सौभाग्य योजना की जानकारी देते हुए कहा कि हर गाँव, मजरे और टोलों में बिजली पहुँच रही है। वह दिन दूर नहीं, जब हर गरीब के घर में बिजली से उजाला होगा। श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना में गरीब परिवारों के प्रतिभावान बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए राज्य सरकार हर तरह की सुविधाएँ और सहायता मुहैया करवा रही है। उन्होंने इन परिवारों का आव्हान किया कि बच्चों की उच्च शिक्षा के खर्चें की चिंता छोड़ उन्हें खूब पढ़ाये, आगे बढ़ाये, पूरी व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

इस मौके पर केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, प्रभारी मंत्री रुस्तम सिंह, विधायक श्रीमती अनीता सुनील नायक और अनिल जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष पर्वतलाल अहिरवार, अन्य जन-प्रतिनिधि और विशाल जन-समुदाय मौजूद था।

Related News

Latest Tweets