×

मध्यप्रदेश बंद : अशोक नगर में रोकी ट्रेन, रीवा में लगायी आग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: डिजिटल डेस्क                                                                         Views: 2745

Bhopal: मध्य प्रदेश में अब तक बंद शांतिपूर्ण चल रहा है. हालांकि हर तरफ आंदोलनजारी सड़कों पर उतर आए हैं और धरना प्रदर्शन चल रहा है.

06 सितंबर 2018। आज सवर्ण आंदोलन के तहत मध्य प्रदेश में भी बंद है. मध्य प्रदेश पुलिस हाई अलर्ट पर है. मुख्यमंत्री हाउस, बीजेपी कार्यालय, मंत्रालय और गृह मंत्री के बंगले की सुरक्षा बढ़ाई गयी है. प्रदेश के ज़्यादातर ज़िलों में धारा 144 लागू है. कंट्रोल रूम से सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जा रही है. पूरे प्रदेश में की एसएएफ की 34 कंपनियां और 6,000 नव आरक्षक तैनात किए गए हैं.



सवर्णों के भारत बंद का असर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी दिखाई दे रहा है. यहां बाजार, स्कूल, कॉलेज और व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद हैं. प्रशासन हाई अलर्ट पर है. इंदौर में बंद को 50 से ज्यादा संगठनों ने समर्थन दिया है, जिसमें 40 से ज्यादा सामाजिक संगठन और 10 व्यापारिक संगठन शामिल हैं.



अशोक नगर में भारत बंद के दौरान जनता ने ट्रेन रोकने की कोशिश की. शाधोरा रेल्वे स्टेशन पर काफी संख्या में लोग पटरियों पर पहुंच गए. ख़बर मिलते ही फौरन पुलिस बल मौके पर पहुंच गया है. लोगों को वहां से हटाया जा रहा है. रीवा में बंद समर्थकों ने सड़क पर टायर जला कर जाम लगा दिया.



भिंड में पुलिस ने बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह के बेटे पुष्पेंद्र सिंह को हिरासत में ले लिया. उनके साथ करीब 6-7 और लोगों को पकड़ा गया है. ये लोग भिंड में रैली निकाल रहे थे. पुष्पेंद्र की गिरफ़्तारी की ख़बर फैलते ही विधायक के सैकड़ों समर्थक थाने पहुंच गए और घेराव कर दिया. सुबह जैसे ही आंदोलनकारी सड़क पर उतरे उन्हें खदेड़ने के लिए खुद कलेक्टर और एसपी भी दल-बल के साथ सड़क पर उतर आए. पुलिस बल ने लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर खदेड़ने दिया.



मुरैना में आंदोलनकारियों और पुलिस में झड़प हो गयी. पुलिस दिमनी सरकारी स्कूल के सामने धरने पर बैठे आंदोलन कारियों को हटाने गई थी. आंदोलनकारी अफसरों को ज्ञापन देना चाहते थे. पुलिस ने जब उन्हें हटाने की कोशिश की तो लोग भड़क गए और पुलिस से भिड़ गए. गुस्साए लोगों ने यहां शिवराज सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया मुर्दाबाद के नारे लगाए. इन लोगों ने पोस्टर भी जलाए.



आरोन में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की खबर है. यहां आंदोलनकारी बिना अनुमति जुलूस निकाल रहे थे. श्योपुर में बंद के समर्थन में सपाक्स की रैली निकाली जा रही है. ये चम्बल नहर से चलकर बाजार में जाएगी. यहां वोट फॉर नोटा के नारे लोग लगा रहे हैं.शिवपुरी में एससी एसटी एक्ट के विरोध में युवा सड़कों पर निकले. यहां बाज़ार और स्कूल पूरी तरह बंद रहे.



भोपाल में बोर्ड ऑफिस चौराहे पर ब्राह्मण समाज और करणी सेना ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने सांकेतिक रूप से सरकार को चूड़ियां भेंट कीं. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को सड़क किनारे खदेड़ा.



राजगढ़ ज़िले में लोग शहर की सड़कों पर उतर आए. ब्यावरा में लोगों ने काली पट्टी बांध कर मौन जुलूस निकाला. राजगढ़ ब्यावरा, जीरापुर, खुजनेर सारंगपुर में बंद का व्यापक असर है.



दमोह में सपाक्स के भारत बंद को लेकर दमोह के साथ ग्रामीण अंचलों में बंद का खासा असर रहा. ग्रामीण अंचलों में बाइक रैली निकालकर युवाओं ने बाज़ार बंद करा दिया.



हरदा में सब्जी दूध दुकानें भी नहीं खुलीं. यहां कुछ बीजेपी पदाधिकारियो की दुकानें हैं, जो खुली रहीं. यहां मुख्यमंत्री की यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली दुकानों में एक्ट के विरोध में पोस्टर लगाए गए.



होशंगाबाद में करणी सेना के लोगों ने रैली निकाली. सीहोर नगर पूरी तरह बंद रहा. यहां मेडिकल स्टोर भी दोपहर 12 बजे तक बंद हैं. सपाक्स समर्थकों ने कोतवाली चौराहे पर नारेबाज़ी



डिंडौरी में जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में बंद रहा. कटनी में पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने पेट्रोल पंप बंद रखे. महाबंद का असर कटनी में भी रहा. सतना में बंद का ऐसा असर है कि बसों के पहिए भी थमे रहे. मंडला में लोग सड़कों पर उतरे. कई संगठन के लोगों ने बंद को समर्थन दिया.

पन्ना बस स्टैंड की में बंद का असर साफ दिखा. चाय पान की दुकानें तक बंद रहीं. कई बसों को भी रद्द कर दिया गया. कटनी में सवर्ण समाज के लोग स्टेशन तिराहे पर जमा हुए और रैली निकाली.



मध्य प्रदेश आज बंद है. सवर्ण आंदोलन के तहत बंद के आव्हान का व्यापारियों ने समर्थन किया है. ज़्यादातर स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. पेट्रोल पंप सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बंद रहेंगे. मंडी भी बंद है. ग्वालियर-चंबल संभाग सहित, भोपाल इंदौर, जबलपुर में फिलहाल शांति है.



भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश CBSE और MP बोर्ड के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. शाम 4:00 बजे तक प्रदेश के पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. अधिकांश ज़िलों में व्यापारी संगठनों ने बंद का समर्थन किया है. फिक्स पॉइंट, पेट्रोलिंग सहित हाईवे पर सुरक्षा की अलग से व्यवस्था की गयी है. बाज़ारों में पुलिस की टीमें और जवान तैनात हैं.



भोपाल में ब्रह्मा समागम समिति ने एसटी एससी एक्ट के विरोध में 6 सितम्बर को भारत बंद का आह्वान किया है. समिति के अध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा एमपी को बंद कराने की मांग को लेकर चुना भट्टी से एमपी नगर स्थित अम्बेडकर चौराहे तक रैली निकालेंगे.



इंदौर में सवर्णों के भारत बंद में व्यापारी भी साथ दे रहे हैं. इंदौर सहित संभाग के 35 जिलों में हाई अलर्ट है. स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. इंदौर में 50 से ज़्यादा संगठनों ने बंद को समर्थन दिया है. अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स सहित व्यापारिक संगठन भी बंद में शामिल हैं. प्रशासन ने सबसे शांतिपूर्ण बंद की अपील की है.



ग्वालियर में अप्रैल में हुए बंद से सबक लेते हुए प्रशासन ने 11 सितंबर तक सबके शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं. धरना-प्रदर्शन रैली पर रोक है. पुलिस जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ पेट्रोलिंग कर रही है. PHQ के निर्देश के बाद हर जिले में फिक्स पॉइंट लगाए गए हैं. यहां पूरे संभाग में स्कूल, बाजार और पेट्रोल पंप बंद हैं. पूरे ग्वालियर शहर में सुरक्षा के भारी इंतज़ाम हैं. शहर में 1500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. ज़िला पुलिस बल, STF, SAF और QRT टीमें तैनात की गयी हैं.



तीन रिज़र्व पार्टियों में 210 पुलिसकर्मी अलग से रहेंगे. 120 पुलिस मोबाइल वैन से शहर में पेट्रोलिंग की जाएगी. यहां 40 संवेदनशील पॉइंट चिन्हित किए गए हैं. संवेदनशील पॉइंट्स पर 40 कैमरे और 100 फिक्स पिकेट लगाए गए हैं. शहर में कुल 615 सीसीटीवी कैमरे और 4 ड्रोन की मदद से निगरानी की जाएगी.



भिंड मुरैना शिवपुरी दतिया समेत कई जिलों में प्राइवेट बस नहीं चल रही हैं.भिंड में भारत बंद को लेकर प्रशासन अलर्ट है. 2 अप्रैल की हिंसा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है. यहां सुबह 4 बजे से पुलिस ने पेट्रोलिंग शुरू कर दी थी. महापुरुषों की प्रतिमाओं के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. मुरैना में फिलहाल शांति है. यहां मौसम बेहद ख़राब है.



Related News

Latest News

Global News