भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए 2018 खेलकूद और मनोरंजन के नाम रहा

Location: Delhi                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 2948

Delhi: 1. इस वर्ष गूगल पर फीफा विश्व कप से सम्बंधित खोज ट्रेंडिंग में सबसे ऊपर रही
2. समग्र सूची में एकमात्र फिल्म के रूप में रोबोट 2.0 ट्रेंडिंग में शीर्ष पर रहा

13 दिसंबर 2018। साल की विदाई करते हुए और 2019 के आगमन से उम्मीद रखते हुए, गूगल इंडिया ने आज भारत में 2018 के टॉप सर्च रुझानों को संक्षेप में प्रस्तु त करते हुए अपने खोज वर्ष के परिणामों की घोषणा की। गूगल का खोज वर्ष समाचार, खेल, राजनीति, मीडिया और मनोरंजन, और भारत के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मन में उठने वाले सभी प्रश्नों से सम्बंखधित सबसे महत्वपूर्ण क्षणों के लिए अद्वितीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।

इस वर्ष, खेलकूद और मनोरंजन फीफा वर्ल्ड कप 2018 से सम्बंधित प्रश्नों के साथ शीर्ष रुझान वाले चार्टों पर सबसे सुपर रहा, इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)का स्थान रहा। दिलचस्प बात यह है कि फुटबॉल ने समग्र खोज सूची में क्रिकेट को भी पीछे छोड़ दिया और आईपीएल सीजन के दौरान क्रिकेट से अधिक प्रश्न फुटबॉल वर्ल्ड कप के बारे में पूछे गये।

कर्नाटक के राज्य चुनावों के दौरान, कर्नाटक चुनावों से सम्बंधित सवाल शीर्ष रुझानों के बीच बने रहे, जबकि बिग बॉस इस वर्ष मनोरंजन की श्रेणी में शीर्ष विकल्प बन कर उभरा और रजनीकांतध्अक्षय के ब्लॉकबस्टर रोबोट 2.0 से संबंधित प्रश्नों को पीछे छोड़ गया। सूची में बच्चों के मनोरंजन कार्यक्रम बालवीर और मोटूपतलू से सम्बंधित खोज ने भी जगह बनायी है।

सिनेमा की श्रेणी में, बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर्स ने खोज सूची में हॉलीवुड को मात दे दिया। रोबोट 2.0 शीर्ष स्थान पर रहा, इसके बाद एक्शन थ्रिलर और बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर बागी 2 और रेस 3 रहे। सूची में मार्वल स्टूडियो की तीन हॉलीवुड प्रविष्टियां शामिल हुईं: एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर, ब्लैक पैंथर, और डेडपूल 2।

खोज सूची में शामिल रहने वाले बॉलीवुड के गानों में नेहा कक्कड़ का दिलबर दिलबर, अरिजीत सिंह के तेरा फितूर और आतिफ असलम का देखते देखते शामिल रहे। दिलचस्प बात यह है कि अकेला अंग्रेजी गाना हमेशा लोकप्रिय रहने वाला लोकप्रिय लातिनी गीत डेस्पेसीटो था, जो पिछले साल की खोज सूची में भी शामिल रहा था!

इस वर्ष महत्वपूर्ण बने रहने वाले सबसे अधिक खोजे गये व्यक्तित्वों में प्रिया प्रकाश वैरियर अपने आंख मारने के कारण सूची में शीर्ष स्थान पर रहीं, जिसके बाद प्रियंका चोपड़ा के पति, निक जोनास रहे। प्रियंका चोपड़ा चैथे स्थान पर रहीं, जबकि सपना चैधरी शीर्ष तीन में शामिल रहीं। अमेरिकी अभिनेत्री मेघन मार्कल के ससेक्सा की रानी बनने के कारण शाही शादियों में रूचि बढ़ी, और मेघन मार्कल सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले व्यक्तित्वों की सूची में शामिल रहीं।

सामान्य समाचारों से लेकर समाचार से सम्बंधित घटनाओं तक, इस वर्ष विषयों की विस्तृत श्रृंखला के बारे में की गई खोज ने उपयोगकर्ताओं के युग चेतना को दर्शाया। इस वर्ष सेलिब्रिटी शादियां काफी चर्चा में रहीं, क्योंकि प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा शख्सीयतों के विवाहों से सम्बंधित नवीनतम चर्चा के बारे में जानकारी के लिए वेब को खंगाल डाला, जिनमें तीन विवाह - प्रियंका चोपड़ाध्निक जोनास, दीपिका पादुकोणध्रणवीर सिंह और सोनम कपूरध्आनंद आहूजा प्रमुख रूप से शामिल थे। ध्यान आकर्षित करने वाले अन्य घटनाओं में दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से सम्बंधित प्रश्न शामिल थे, जिसका इस वर्ष के शुरुआत में ही गुजरात में अनावरण किया गया था। खोज सूची में नये विषय - धारा 377, यूनियन बजट, बिटकॉइन, और निपाह वायरस सभी शामिल रहे।

खोज में सबसे दिलचस्प शब्द हाउ टू .., और व्हाट्स इज ... के आसपास केंद्रित थे, जिसमें ह्वाट इज द किकी चैलेंज से लेकर हाउ टू सॉल्व रूबिक्स क्यूब तक के विविध प्रश्ने पूछे गये थे। श्नियर मी ...श्वाले प्रश्नों की सूची मोबाइल स्टोर, सुपर मार्केट, गैस स्टेशन और कैश पॉइन्ट्स के आसपास घूमती रही, जिसमें जॉब्सं नियर मी की खोज भी शामिल रही।

2018की भारत-केन्द्रित सूचियों और वैश्विक रूझानों को विस्तार से देखें और 75 से अधिक देशों की पॉप संस्कृति, खेल, संगीत, राजनीति, समाचार, और अन्य ढेर सारे विषयों की हजारों वैश्विक टॉप टेन की सूचियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

साथ ही, वार्षिक खोज वर्ष के वीडियो को भी देखें।



गूगल के बारे में
गूगल का लक्ष्य दुनियाभर से प्राप्त जानकारी को व्यवस्थित करना और उसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। खोज, मानचित्र, जीमेल, एंड्रॉइड, गूगल प्लेस, क्रोम और यूट्यूब जैसे प्रॉडक्ट्स। और प्लेटफार्मों के माध्यम से, गूगल अरबों लोगों की रोजमर्रा की जिन्दगी में सार्थक भूमिका निभाता है और दुनिया की सबसे व्यापक पहचान रखने वाली कंपनियों में से एक बन गया है।गूगल, अल्फाबेट इंक की सहायक कंपनी है।

Related News

Latest Tweets