दिल्ली पब्लिक स्कूल ने विश्‍व स्‍तरीय खेलकूद की सुविधाओं के साथ राऊ, इंदौर में अपने दूसरे ब्रांच का उद्घाटन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 487

Bhopal: प्रीमियर स्कूल ने एम. एस. धोनी क्रिकेट एकेडमी और एरिक बेनी फुटबॉल स्कूल और एचएमजी सेंटर फॉर स्पोर्ट्स एक्‍सीलेंस स्‍थापित करने की घोषणा की

15 दिसंबर 2018। दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी, नई दिल्ली के सहयोग से जागरण सोशल वेलफेयर सोसाइटी (जेएसडब्‍ल्‍यूएस) ने आज राऊ, इंदौर में अपना नवीनतम दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) खोलने की घोषणा की। यह शहर में दूसरा दिल्ली पब्लिक स्कूल होगा और 2019 से शुरू होने वाले अपने पहले सत्र के साथ राऊ, इंदौर में स्‍थापित होगा। इंदौर में 32 एकड़ के सुरम्य परिसर में फैले इस नये स्कूल में दो सबसे प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स ब्रांड नामों पर, एम. एस. धोनी क्रिकेट एकेडमी और एरिक बेनी फुटबॉल स्कूल, दो केन्‍द्र भी बनने जा रहा है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी, नई दिल्ली के सहयोग से जागरण सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने मध्य प्रदेश के भोपाल में पहली बार दिल्ली पब्लिक स्कूल की वर्ष 2000में स्थापना थी और इसके साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की शानदार विरासत बनाई है। सफलता हासिल करने की अपनी समृद्ध परंपरा पर गर्व करते हुए, डीपीएस ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर के खिलाड़ियों को पैदा किया किया है, जिन्‍होंने एकलव्य पुरस्कार जैसे सम्‍मान हासिल किया है और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रशंसा प्राप्त की है।

डीपीएस इंदौर के लोगों से मिले भरोसे के साथ सशक्त बना है और डीपीएस इंदौर की उत्कृष्टता के 15वर्षों का जश्न मनाने के लिए जेएसडब्‍ल्‍यूएस ने आज विशेष खेल सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए इस विश्व स्तरीय डे बोर्डिंग स्कूल के उद्घाटन की घोषणा की।

दिल्ली पब्लिक स्कूल राऊ, इंदौर में निम्‍नलिखित अनूठी सुविधाएं शामिल होंगी: शैक्षणिक,खेल और सह-पाठ्यचर्या गतिविधियों के बीच सर्वोत्‍तम संतुलन बनाते हुए हॉलिस्‍टिक डे बोर्डिंग को-एड स्कूल;दुनिया भर में प्रशंसित छह दशक पुराने दिल्ली पब्लिक स्कूल का शिक्षण शास्‍त्र;32-एकड़ के परिसर में 1,50,000 वर्गफुट काविशाल बुनियादी ढांचा;कक्षा प्री-नर्सरी से लेकर प्रेप तक के छात्रों के लिए खास तौर पर तैयार की गई वातानुकूलित इमारत; नो होमवर्क पॉलिसी वाला इंदौर का पहला बैगलेस स्कूल;मध्य भारत में अपनी तरह की आउटडोर और वातानुकूलित इनडोर स्पोर्ट्स सुविधाएं;मध्य भारत में पहली बार,अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप न्‍यू जेनेरेशन स्मार्ट क्लासेस; अनुभवात्मक शिक्षा के लिए संवर्धित रियलिटी और 3डी प्रिंटिंग लैब्स और पौष्टिकता से भरपूर, विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मेनू के साथ स्कूल में ही भोजन की सुविधा।

इसके अलावा, इस स्कूल में अच्छी तरह से सुसज्जित एयर कंडीशनिंग इनडोर और आउटडोर स्पोर्ट्स सुविधाएं भी होंगी, जिनमें फीफा के मानक स्‍तर का फुटबॉल ग्राउंड,टर्फ विकेट वाला क्रिकेट ग्राउंड और मध्य प्रदेश में पहली बार इनडोर क्रिकेट प्रशिक्षण सुविधाएं, रोशनी में जगमगाता सिंथेटिक टेनिस कोर्ट और बास्केटबाल कोर्ट,इंडोर शूटिंग रेंज,बैडमिंटन कोर्ट्स,ओलंपिक स्‍तर के स्विमिंग पूल शामिल हैं। ये स्‍पोर्ट्स सुविधाएं स्‍कूल के खेलकूद के प्रति बढ़ते दृष्टिकोण के अनुरूप हैं और एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करने के लिए भावनात्मक, शैक्षिक, सामाजिक, रचनात्मक और शारीरिक कौशल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगी और यह सुनिश्‍चित करेंगी कि प्रत्येक बच्‍चा स्कूल और जीवन मेंआत्मविश्वास से भरपूर हो, खुशमिजाज बने और पूरी तरह से तैयार हो।

जागरण सोशल वेलफेयर सोसाइटी के चेयरमैन और डीपीएस राऊ, इंदौर के प्रो वाइस चेयरमैनश्री हरि मोहन गुप्ता ने कहा कि "अपनी परंपरा के अनुरूप प्राथमिक, माध्‍यमिक और उच्च शिक्षा में 20 से अधिक वर्षों के भरोसे और अनुभव के साथ,दिल्ली पब्लिक स्कूल राऊ,इंदौर लंबे समय तक टिके रहने वाला स्थायी प्रभाव पैदा करेगा और न केवल मध्य प्रदेश के इंदौर,बल्कि पूरे भारत से छात्रों के लिए कार्यरत रहेगा। जो बात वास्तव में हमें अन्य विद्यालयों से अलग करती है, वह समग्र विकास के जरिये शैक्षणिक प्रगति और खेलकूदमें उत्‍कृष्‍टता हासिल करने के अनूठे संतुलन पर आधारित हमारी समझ और सोच है,जो बच्‍चों को 21वीं शताब्दी का कौशल पढ़ाने और उनको मजबूत करने के लिए डिज़ाइन की गई है।"

इस अवसर पर हरि मोहन गुप्ता ने स्पोर्ट्स एक्सीलेंस के लिए एचएमजी सेंटर लॉन्च करने की भी घोषणा की, जिसका उद्देश्य मध्य भारत के प्रमुख खेलकूद केन्‍द्र के रूप में स्‍थापित होना है। 10 एकड़ भूमि और इनडोर स्पोर्ट्स केन्‍द्र के 45,000 वर्ग फुट पर निर्मित यहकेंद्र एथलीट, कोच और खिलाड़ियों के लिए विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं प्रदान करेगा और देश की योग्य युवा प्रतिभा की पहचान करने और उसकी प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस केंद्र की सबसे प्रमुख सुविधाओं में से एक एरिक बेनी फुटबॉल स्कूल है, जिसमें डीपीएस राऊ, इंदौर के सहयोग से एक आवासीय विद्यालय कार्यक्रम संचालित होगा, जो पूर्व भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी और भारतीय फुटबॉल टीम के महाप्रबंधक एरिक बेनी द्वारा परामर्श और प्रशिक्षण सुविधा प्रदान करेगा। फुटबॉल स्कूल डीएफआई, जर्मनीकी तकनीकी इनपुट के साथ पूर्णकालिक जर्मन कोच, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ विशेष शिविर, और यूरोपीय क्लबों के लिए एक्सपोजर यात्रा प्रदान करेगा।

एरिक बेनी स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (ईबीएसएम) के संस्थापक और सीईओ श्री एरिक बेनी ने कहा कि "ईबीएसएम में,हमारा मिशन फुटबॉलरों की एक अध्‍ययनशील नस्‍ल का निर्माण करना है। एचएमजी सेंटर फॉर स्पोर्ट्स एक्सीलेंस और डीपीएस राऊ, इंदौर के साथ किया गया सहयोग, हमें अपने छात्र-एथलीटों को समग्र विकास प्रदान करने के संयुक्त मिशन को प्राप्‍त करने के लिए निर्देशित करेगा।"

आज पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनीके साथ प्रतिष्‍ठित साझेदारी का भी शुभारंभ किया गया। मध्यप्रदेश में पहली बार एम. एस. धोनी और डीपीएस राऊ, इंदौर ने एम. एस.धोनी क्रिकेट एकेडमी स्थापित करने के लिए साझेदारी की है, जिसे डीपीएस राऊ, इंदौर में स्‍थापित किया जायेगा और इसमें एम. एस. धोनी और अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा विशेष शिविरों और क्रिकेट टूर के जरिये परामर्श दिया जायेगा और एकेडमी में इनडोर और आउटडोर अभ्यास क्षेत्र,बॉलिंग मशीन,वीडियो विश्लेषण सुविधाएं,ऐप आधारित प्रोग्रेस ट्रैकिंग उपलब्‍ध रहेंगी।

एम. एस. धोनी ने इस अवसर के लिए भेजे गये अपने संदेश में कहा है कि "इंदौर में मध्य प्रदेश की पहली एम. एस. धोनी क्रिकेट एकेडमी की स्थापना के लिए डीपीएस राऊ, इंदौर के साथ सहयोग करने में मुझे खुशी मिली है। यह एकेडमी आपको चैंपियन बनाने के लिए आपको एक चैंपियन की तरह प्रशिक्षित करेगी"।

खेलकूद को लेकर की गई यह साझेदारी खेल के माध्यम से अगली पीढ़ी के बच्चों को शिक्षित करने और सशक्त बनाने की डीपीएस, राऊ की प्रतिबद्धताका स्‍वाभाविक विस्तार है

Related News

Latest Tweets