मुख्यमंत्री कमल नाथ की घोषणा का क्रियान्वयन शुरू

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 2783

Bhopal: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में धार जिले में मूक-बधिर नव-दम्पत्ति को मिली बढ़ी हुई राशि
22 दिसम्बर 2018। मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा कन्या विवाह और निकाह योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किये जाने की घोषणा का क्रियान्वयन प्रारंभ हो गया है। योजना में हुए संशोधन का पहला प्रकरण आज धार जिले में सामने आया, जब कलेक्टर दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की बढ़ी हुई राशि 51 हजार रुपये का चेक मूक-बधिर नव-दम्पत्ति को प्रदान किया। नव-दम्पत्ति को मुख्यमंत्री नि:शक्त विवाह योजना से एक लाख रुपये की राशि भी दी गई। प्रकरण में कन्या अनुसूचित जनजाति की तथा वर राजपूत समाज (सामान्य वर्ग) से है। कमल नाथ ने मुख्यमंत्री का पदभार सम्हालते ही योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार किये जाने का निर्णय लिया था।

जिला कलेक्टर ने आर्य समाज मंदिर में योजना के अंतर्गत हुए समारोह में तिरला जनपद पंचायत की एकल दिव्यांग नव-दम्पत्ति सुरेश सिसोदिया तथा सुश्री लक्ष्मी सिंगार को 51 हजार तथा मुख्यमंत्री निःशक्त विवाह योजना से एक लाख रूपये की राशि का चेक दिया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि में से कन्या को 43 हजार एवं 5 हजार रूपये की सामग्री दी गई तथा 3 हजार रूपये आयोजन के लिए दिए गए। नव-दम्पत्ति को धार-झाबुआ ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक द्वारा बर्तन का सेट भी दिया गया।

मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं मुख्यमंत्री निकाह योजना की राशि 51 हजार किये जाने के बाद इस राशि में से सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए अधिकृत निकायों को 3 हजार रूपये प्रति कन्या के मान से, सामग्री के लिये 5 हजार रूपये तथा शेष राशि 43 हजार रूपये कन्या के बचत बैंक खाते में जमा करवाने का प्रावधान किया गया है। आदिवासी अंचलों की जनजातियों में प्रचलित विवाह-प्रथा में होने वाले सामूहिक अथवा एकल विवाह में कन्या विवाह सहायता की राशि दिये जाने का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री की पहल पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कन्या विवाह/निकाह सहायता की राशि का लाभ लेने के लिए आय सीमा का बंधन भी समाप्त कर दिया गया है।

Related News

Latest Tweets