एचडीएफसी एर्गो ने छतरपुर में रबी सीजन के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लागू की

Location: छतरपुर                                                 👤Posted By: डिजिटल डेस्क                                                                         Views: 502

छतरपुर: 28 दिसंबर 2018। एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी, निजी क्षेत्र में भारत का तीसरा सबसे बड़ा गैर जीवन बीमा प्रदाता, को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा रबी सत्र २०१८ के लिए छतरपुर,अशोकनगर, दमोह, गुना, पन्ना, सागर जिलों में ऋणी और गैर-ऋणी किसानों के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) लागू करने के लिए अधिकृत किया गया है।

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अधिसूचित निम्नलिखित फसलों के
लिए इन जिलों में यह योजना लागू की जाएगी:
जिला
आवंटित फसलें
अशोकनगर
गेहूं - आईआर, गेहूं-उनीर, लेंटिल (मसूर), बंगाल ग्राम (चना) आईआर

छतरपुर
गेहूं - आईआर, बंगाल ग्राम (चना) - आईआर, गेहूं-उनीर, लेंटिल (मसूर),
लिंसेड (अल्सी)

दमोह
गेहूं - आईआर, बंगाल ग्राम (चना) - आईआर, गेहूं-उनीर, लेंटिल (मसूर)

गुना
गेहूं - आईआर, बंगाल ग्राम (चना) - आईआर, भारतीय रैपसीड और सरसों (पीला सरसों),

पन्ना
गेहूं - आईआर, बंगाल ग्राम (चना) - आईआर, गेहूं-उनीर, भारतीय रैपसीड और
सरसों (पीला सरसों), लेंटिल (मसूर)

सागर
गेहूं - आईआर, गेहूं-उनीर, बंगाल ग्राम (चना) - आईआर, लेंटिल (मसूर)

PMFBY योजना सूखा, बाढ़, अभाव काल, भूस्खलन, चक्रवात, तूफान, कीट और बीमारियों जैसे कई बाहरी जोखिमों से उत्पन्न होने वाली फसल पैदावार में किसी भी नुकसान के खिलाफ किसानों को बीमा प्रदान करती है। उपज में नुकसान का निर्धारण करने के उद्देश्य से, राज्य सरकार इस योजना के लिए अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलों पर फसल कटाई प्रयोग (सीसीई) की योजना और संचालन करेगी। यदि सीसीई के आधार पर उपज डेटा कम आता है, तो किसानों को उनकी उपज के उत्पादन में कमी के लिए दावों का भुगतान किया जाएगा।

यह योजना फसल चक्र के सभी चरणों के लिए बीमा कवर प्रदान करती है जिसमें कटाई और फसल के बाद के जोखिमों की पूर्व-बुवाई शामिल है। PMFBY योजना के तहत सभी उत्पादों को कृषि विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाता है। अशोकनगर, छतरपुर, दमोह, गुना, पन्ना, सागर जिलों के किसान अपने जिले में अपने संबंधित बैंकों, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से या फिर PMFBY योजना के तहत बीमा कवर प्राप्त करने के लिए अधिकृत एचडीएफसी एर्गो एजेंटों से संपर्क कर सकते हैं। किसानों के लिए ऊपर सूचीबद्ध बीमा कवर प्राप्त करने के लिए वैधता अवधि का विवरण कृषि विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। इस योजना के तहत कवर प्राप्त करने की अंतिम तिथि १५ जनवरी २०१९ है।

106 शहरों में फैले 122 शाखाओं के विशाल नेटवर्क के माध्यम से एचडीएफसी
एर्गो खुदरा क्षेत्र में मोटर, स्वास्थ्य, यात्रा, गृह, व्यक्तिगत दुर्घटना और साइबर सुरक्षा बीमा और कॉर्पोरेट क्षेत्र में संपत्ति, मैरिन और देयता बीमा जैसे अनुकूलित उत्पाद जैसे उत्पादों की पेशकश करता है।

Related News

Latest Tweets