तुलसी नगर में बनेगा 16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर : मंत्री श्री वर्मा

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 182

Bhopal: फरवरी महीने में शुरू होगा निर्माण कार्य : राज्य सरकार ने निभाया वचन पत्र में किया वादा
19 जनवरी 2019। भोपाल में तुलसी नगर के बिजली कार्यालय के समीप लोक निर्माण विभाग द्वारा 16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर का निर्माण कराया जायेगा। ट्विन टॉवर में शासकीय अधिकारियों के लिये 64 डी-टाइप आवास बनाये जाएंगे। निर्माण कार्य फरवरी माह में शुरू होगा। लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने बताया कि कांग्रेस के वचन-पत्र में शासकीय कर्मियों की आवासीय समस्या का समाधान करने के लिये पुराने शासकीय आवासों को तोड़कर बहु-मंजिला बिल्डिंग बनाने का वादा किया गया है। इसी के अनुरूप भोपाल में ट्विन टॉवर का निर्माण किया जा रहा है।

शासकीय आवास के 16 मंजिला ट्विन टॉवर में सभी आधुनिक सुविधाएँ होंगी। यह ट्विन टॉवर 38 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इसे 18 महीने के नियत समय में तैयार किया जायेगा। लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा भवन निर्माण के लिये 3 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। इस जमीन पर पूर्व में वर्षों से खाली पड़े 16 खण्डहर सरकारी मकान थे, जिन्हें तोड़कर ट्विन टॉवर निर्माण के लिये जमीन की व्यवस्था की गई है।

ट्विन टॉवर में तलघर एवं भू-तल में पार्किंग की सुविधा होगी। भवन को भूकम्परोधी एवं अग्नि प्रतिरोधक सामग्री से तैयार किया जायेगा। इसमें लिफ्ट की सुविधा भी होगी। ट्विन टॉवर में ग्रीन बिल्डिंग कन्सेप्ट के सभी मापदण्डों का पालन किया जा रहा है। इसमें अधिकतम प्राकृतिक हवा और प्रकाश की सुविधा होगी। आवासीय परिसरों में पर्याप्त खुले स्थानों की व्यवस्था भी की गई है।

इंदौर में भी बनेंगे 16 मंजिला 4 टॉवर

इंदौर में भी शासकीय कर्मियों की आवास समस्या को हल करने के लिये लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा 16 मंजिला 4 टॉवरों का निर्माण किया जायेगा। इन टॉवरों में ई-टाइप के 66 और एफ-टाइप के 66 आवास होंगे। इन 4 टॉवरों के निर्माण का भूमि-पूजन भी फरवरी माह में किया जाना प्रस्तावित है। इन चार टॉवरों का निर्माण 70 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। इसी तर्ज पर लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा जबलपुर और ग्वालियर में भी सरकारी कर्मियों के लिये बहु-मंजिला मकान तैयार किये जायेंगे।



Related News

Latest Tweets