अमरीका-दक्षिण कोरिया में इंटरनेट की स्पीड 20 गुना बढ़ी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1525

Bhopal: दक्षिण कोरिया और अमरीका ने इस हफ़्ते दुनिया की पहली व्यावसायिक 5-जी सेवा की शुरुआत की है.

दक्षिण कोरिया में मोबाइल सेवा देने वाली तीन कंपनियों और अमरीका के शिकागो समेत दो शहरों के कुछ हिस्सों में ये सेवा शुरू हुई है.

इस सेवा को शुरू करते हुए जानकारी दी गई है कि इससे स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करने वालों की क्षमताओं में ख़ासा इजाफा होगा.

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने बताया है कि गैलेक्सी एस10 5जी स्मार्ट फ़ोन अभी के फ़ोन के मुकाबले 20 गुना स्पीड वाला होगा, जिसकी बिक्री शुक्रवार से शुरू होगी.

फिलहाल कई देश 5जी नेटवर्क बनाने के लिए होड़ कर रहे हैं, जो भविष्य की तकनीक के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा. मसलन चालक विहीन कार तैयार करने में ये उपयोगी साबित होगी.

5जी क्या है?
5जी, मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी तकनीक की पांचवीं पीढ़ी है. इससे यूज़र्स को अच्छी डाटा स्पीड मिलेगी और समय कम लगेगा.

ये व्यापक कवरेज और स्थिर नेटवर्क का वादा भी वादा करता है.

ओवम में टेलीविज़न और एंटरटेनमेंट विश्लेषक ने कहा कि आज के 4जी से 5जी की ओर जाना महत्वपूर्ण साबित होगा.

उन्होंने कहा कि 1जी नेटवर्क ने आवाज़ को सक्षम बनाया, 2जी ने टेक्स्ट को, 3जी ने तस्वीरों को और 4जी ने वीडियो प्रसार को समर्थ बनाया है.

वो कहते हैं, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि 4जी से 5जी एक ऐसी छलांग होगी, जो पहले कभी नहीं हुई थी."

और इस छलांग का पहला फायदा होगा पूरे नेटवर्क में विशाल डाटा को ट्रांसफ़र करना. 5जी का मतलब होगा अधिक से अधिक उपकरण बेहतर स्पीड के साथ नेटवर्क में जोड़े जा सकते हैं.

टेक्नोलॉजी कंसल्टेंसी आईडीसी एशिया पेसिफ़िक में वरिष्ठ रिसर्च मैनेजर निखिल बत्रा का कहन है कि मौजूदा 4जी के मुकाबले 5 जी की स्पीड 10 गुना होगी.

हालांकि सैमसंग का कहना है कि उनका 5जी फ़ोन 20 गुना स्पीड वाला होगा.

5जी के क्या फ़ायदे होंगे?
शुरू में 5 जी उच्च गुणवत्ता के प्रसारण को सक्षम बनाएगा और लाईव स्पोर्ट्स और क्लाउड गेमिंग में रुचि रखने वाले दर्शकों के लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित होगा.

ओवम के बार्टन कहते हैं कि 5जी से मैपिंग ऐप्स और शॉपिंग अनुभव और बेहतर होंगे. ये बिना ड्राईवर वाली कारों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा.

इसके अलावा दूर से सर्जरी और होलोग्राफ़िक वीडियो कॉल्स को भी और बेहतर बनाने में ये भूमिका निभाएगा.

कहां उपलब्ध है?
पूरी दुनिया में 5 जी के ट्रायल हो रहे हैं लेकिन इसका व्यावसायिक उपयोग अब जाकर शुरू हुआ है.

इस हफ़्ते दक्षिण कोरिया के तीन शीर्ष मोबाइल सेवा प्रदाताओं ने 5जी सेवा शुरू की है.

जबकि इसी हफ़्ते अमरीका की टेल्को वेरिज़ोन ने भी दो शहरों में ये सेवा शुरू की है.

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के आईटी एंड मोबाइल कम्युनिकेशन के अध्यक्ष डीजे कोह ने कहा कि एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है जहां अविश्वसनीय स्पीड और 5जी कनेक्टिवीट वास्तविकता होगी.सुरक्षा को लेकर क्या चिंताएं हैं?
5जी के बुनियादी ढांचे के केंद्र में सुरक्षा एक बड़ी चिंता रही है, जिसमें चीन की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी ख्वावे का नाम भी आता है.

ख्वावे दुनिया में टेलीकॉम उपकरण बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. इस कंपनी को विदेशी सरकारों की आलोचनाओं का इसलिए सामना करना पड़ा है क्योंकि इसकी तकनीक को जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने स्थानीय कंपनियों को 5जी के लिए ख्वावे के उपकरणों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सैद्धांतिक रूप से, संजीदा संचार माध्यमों के लिए महत्वपूर्ण तकनीक पर नियंत्रण का मतलब है कि ख्वावे जैसे ऑपरेटर जासूसी या संचार माध्यमों को बाधित करने की क्षमता हासिल कर सकते हैं.

चूंकि ऑटोमेटिक गाड़ियों से लेकर घरेलू उपकरण तक इंटरनेट से जुड़ जाने पर ये समस्या और बड़ी हो जाती है.


बीबीसी हिन्दी

Related News

Latest Tweets