ट्रंप ने पाक के कट्टर आलोचक फ्लिन को ट्रंप ने बनाया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

Location: New Delhi                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1011

New Delhi: 19 नवम्बर 2016, अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के कट्टर आलोचक लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) माइकल फ्लिन को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया है। इस साल अगस्त में फ्लिन की एक किताब आई थी जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद बंद करने की वकालत की थी। इसके अलावा फ्लिन अफगानिस्तान और इराक में आतंकी नेटवर्क को खत्म करने में अहम भूमिका निभा चुके हैं।

फ्लिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के करीबी सैन्य सलाहकार रह चुके हैं। फ्लिन एनएसए के तौर पर सुजेन राइस की जगह ली है। दूसरी ओर 8 नवंबर के आम चुनाव के बाद रिपब्किलन गवर्नर अब 33 राज्यों के प्रभारी हैं।

भारत अहम सहयोगी बना रहेगा

अमेरिका ने कहा है कि भारत उसका अहम सहयोगी है और बना रहेगा। साथ ही, अमेरिका ओबामा प्रशासन अपने बचे हुए कार्यकाल में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर पूरा ध्यान केंद्रित करेगा। मालूम हो कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। सत्ता में इस बदलाव के साथ अमेरिका की नीतियों व वैदेशिक संबंधों की रणनीति में भी बदलाव आने की बात कही जा रही है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, 'हमारे भारत के साथ आज जिस तरह के संबंध हैं, हम उसका महत्व समझते हैं और इस रिश्ते का बहुत सम्मान करते हैं। हमने इन संबंधों में सुधार के लिए और इन्हें मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है।' किर्बी ने अमेरिका में भारत के नए राजदूत नवतेज सरना का स्वागत करते हुए शुक्रवार को कहा, 'हम ओबामा प्रशासन के शेष कार्यकाल में इस बात पर पूरा ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।'

Related News

Latest Tweets

Latest News