शानदार नौकरी पाने के लिए फर्स्ट ईयर से ही करें खुद को तैयार: एच आर एक्सपर्ट

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: प्रतिवाद                                                                         Views: 494

Bhopal: 10 दिसम्बर 2016, यदि आप चाहते हैं कि आप अपनी पढ़ाई पूरी करते ही अपनी चहेती कंपनी में अच्छे पैकेज के नौकरी पा लें तो आपके फर्स्ट ईयर से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस तैयारी में बॉडी लैंग्वेज, अच्छी तरह से हैंडशेक करना, आई कांटेक्ट बनाना, अपने विषय से बाहर के विषयों का अच्छा ज्ञान, ईमानदारी, लोगों से मिलना जुलना और नेटवर्क बनाना तथा हमेशा अपने आप को पॉजिटिविटी से चार्ज रखना शामिल है।

यह बात आज सीआईआई यंग इंडियन्स द्वारा एच आर एक्सपर्ट्स और विद्यार्थियों के लिए आयोजित किये गए एक दिवसीय कार्यक्रम मार्गदर्शन में विशेषज्ञों ने कही। स्थानीय ट्रूबा कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में टेलीकॉम, स्टील और बैंकिंग क्षेत्र से आए विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को वे गुर बताये जिनसे वे अपने स्किल्स बेहतर कर अच्छे जॉब पा सकें या अपना कारोबार आरंभ कर सकें।
एचआर एक्सपर्ट तथा बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत नंदिता मल्होत्रा ने कहा कि कॉलेज की चार वर्षों की पढ़ाई सबकी एक जैसी होती है लेकिन आप उस पढ़ाई से आप किस तरह औरों से अलग बनते हैं यह महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ रोजाना अखबारों के फ्रंट पेज व एडीटोरियल पेजों को जरूर पढ़ना चाहिए तथा अपने विषय से जुड़े ई न्यूजलेटर सब्सक्राइब करना चाहिए ताकि वे अपडेटेड रह सकें।

टाटा स्टील की इकाई टीएस एलॉय की इंडीपेंडेंट डायरेक्टर अपर्णा शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने समय का इस्तेमाल उद्देश्यपूर्ण तरीके से करना चाहिए तथा अपनी पर्सनेलिटी को डेवलप करने में अपनी हॉबी और खेलकूद गतिविधियों का उपयोग भी संतुलित रूप से करना चाहिए। लोगों से मिलना जुलना और नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा को बनाये रखना भी आपकी नियमित दिनचर्या में शामिल होना चाहिए।

वोडाफोन की एच आर विशेषज्ञ तन्वी गर्ग ने कहा कि आज के दौर में स्वयं की खूबियों के बारे में औरों को बताना या अपनी ब्रांडिंग करना बिलकुल गलत नहीं हैै। बस ध्यान इस बात का रखा जाना चाहिए कि आप अपनी खूबियों को करीने से प्रस्तुत करें ताकि यह बड़बोलापन न होकर स्वाभाविक लगे।

इस अवसर पर सीआईआई यंग इंडियन्स, भोपाल के अध्यक्ष राकेश सुखरामानी ने भी अपने अनुभव विद्यार्थियों से साझा किये तथा उनके प्रश्नों के उत्तर दिये।

Related News

Latest Tweets