जनवरी माह से 12 जिले में ई-खनिज पोर्टल से ऑनलाइन ई-टीपी सेवाएँ होगी लागू

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: प्रतिवाद                                                                         Views: 427

Bhopal: 25 दिसम्बर 2016, खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया है कि आगामी जनवरी माह से 12 जिले में ई-खनिज पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजिट पास (ई-टीपी) सेवाएँ लागू होंगी। श्री शुक्ल ने बताया कि संबंधित जिला कार्यालय को सभी आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने बताया कि ई-टीपी के माध्यम से ठेकेदारों द्वारा पूर्व में रायल्टी की राशि चालान से जमा करवाई जाती थी। अब ई-टीपी के जरिये ठेकेदारों के लिए रायल्टी की राशि ऑनलाइन जमा करने कैशलेस व्यवस्था लागू की गई है। इस प्रक्रिया से केन्द्र तथा राज्य सरकार की मंशानुसार कैशलेस की महत्वाकांक्षी योजना भी पूरी होगी।

खनिज मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा ई-खनिज पोर्टल के जरिये ऑनलाईन ई-टीपी की सेवाओं को एक अक्‍टूबर 2016 से जबलपुर जिले में सफलता से लागू किया गया है। इससे अभी तक शासन को ऑनलाईन 2 करोड़ 55 लाख 65 हजार 828 रूपये की राशि रॉयल्‍टी के रूप में प्राप्‍त हो चुकी है| साथ ही 19 हजार 839 ऑनलाईन ई-टीपी ई-खनिज पोर्टल से जारी की जा चुकी है।

श्री शुक्ल ने बताया कि विभाग द्वारा अगले चरण में 12 जिले बालाघाट, सागर, टीकमगढ, सतना, राजगढ, बैतूल, इन्‍दौर, उज्‍जैन, नीमच, ग्‍वालियर, भिण्‍ड और होशंगाबाद में ऑनलाईन ई-टीपी सेवाओं को माह जनवरी, 2017 से लागू किया जा रहा है। खनिज मंत्री ने बताया कि इस संबंध में संचालनालय स्‍तर से आई-टी टीम द्वारा जिलों का दौरा कर खनिज विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदारों को ऑनलाईन ई-टीपी जारी करने संबंधी प्रशिक्षण दिया जा रहा है| जिला कार्यालय स्‍तर पर की जाने वाली तैयारियों को सुनिश्चित किया जा रहा है। विभाग द्वारा वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग से भी खनिज विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदारों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

खनिज मंत्री श्री शुक्ल ने बताया कि दूसरे चरण के शेष जिलों में ऑनलाईन ई-टीपी सेवाओं को लागू करने की योजना है। साथ ही सम्‍भावित कठिनाइयों का निराकरण करने के बाद प्रदेश के समस्‍त जिलों में ऑनलाईन ई-टीपी की सेवाओं को शीघ्र ही लागू किया जायेगा।

Related News

Latest Tweets

Latest News