सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूल में गुणवत्ता सुधार के लिये प्रतिभा-पर्व

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: प्रतिवाद                                                                         Views: 513

Bhopal: 10 जनवरी 2017, प्रदेश के सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता के लिये स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिभा-पर्व 18 से 20 जनवरी तक मनाया जायेगा। प्रतिभा-पर्व के दौरान स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था की स्थिति और बच्चों की शैक्षिक उपलब्धियों का मूल्यांकन किया जायेगा। मूल्यांकन के बाद इसमें सुधार के सामूहिक प्रयास किये जायेंगे।

प्रतिभा-पर्व में शालेय व्यवस्था, शैक्षिक मूल्यांकन और बालसभा का आयोजन एवं बच्चों को सम्मानित किया जाना जैसे बिन्दु तय किये गये हैं। प्रतिभा-पर्व के पहले और दूसरे दिन बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जायेगा। तीसरे दिन बालसभा को आनंद उत्सव के रूप में आयोजित किया जायेगा। बालसभा का संचालन शाला में गठित बाल-केबिनेट करेगी। इस दिन जन-प्रतिनिधियों और पालकों को आमंत्रित किया जायेगा। बच्चों के पालक बालसभा की गतिविधियों को देखेंगे और कक्षा के शिक्षक से बातचीत कर बच्चों के रिजल्ट साझा किये जायेंगे। जिला कलेक्टर्स से कहा गया है कि वे नियुक्त सत्यापन अधिकारी द्वारा 24 जनवरी तक प्रत्येक शाला का सत्यापन आवश्यक रूप से करवायें।

खराब परीक्षा परिणाम वाले शैक्षणिक स्टॉफ को कारण बताओ नोटिस

आयुक्त लोक शिक्षण कार्यालय ने प्रदेश में कक्षा-10 और 12 की उन शालाओं के प्राचार्य और शैक्षणिक स्टॉफ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिन शालाओं का परीक्षा परिणाम 35 प्रतिशत से कम रहा है। इनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई किये जाने की अनुशंसा की गयी है। कार्यालय ने इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा-10 और 12 के परीक्षा परिणाम को बेहतर करने के लिये प्राचार्यों से अभी से तैयारी करने को कहा है। इसके लिये विद्यार्थियों की विशेष कक्षाएँ लगाये जाने के लिये भी कहा गया है।

Related News

Latest Tweets