×

अगले सत्र से सेमेस्टर खत्म करने की घोषणा पर प्रचार्यों से मांगे सुझाव

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17454

Bhopal: 18 जनवरी 2017, उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया की इस घोषणा पर कि अगले शिक्षा सत्र से स्नातक कक्षाओं में सेमेस्टर प्रणाली खत्म होगी, पर अब उच्च शिक्षा आयुक्त कार्यालय ने विचार करना प्रारंभ कर दिया है तथा इस संबंध में सभी कालेजों के प्राचार्यों से सुझाव मांगे गये हैं।



ज्ञातव्य है कि उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने गत 21 सितम्बर 2016 को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भोपाल में आयोजित प्रदर्शन-आंदोलन में स्वयं जाकर घोषणा की थी कि प्रदेश में स्नातक स्तर तक सामान्य पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली को समाप्त कर आगामी सत्र से वार्षिक परीक्षा प्रणाली को लागू किया जायेगा। इस घोषणा को उच्च शिक्षा विभाग ने सरकार का निर्णय माना है।



इस संबंध में कार्यालय उच्च शिक्षा आयुक्त ने राज्य समस्त शासकीय एवं अशासकीय कालेजों के प्राचार्यों को पत्र लिख कर कहा है कि सरकार के सेमेस्टर प्रणाली खत्म के निर्णय के संबंध में शीघ्र कार्यवाही की जाना है। इसलिये सभी प्राचार्य अपने अभिमत अथवा सुझाव अकादमिक शाखा के ई-मेल पर वर्ड फाईल में तैयार कर भेजना सुनिश्चित करें ताकि शासन को अग्रिम कार्यवाही हेतु शीघ्र अवगत कराया जा सके।



विभागीय अफसरों का कहना है कि पहले चरण में कालेजों के प्राचार्यों से अभिमत मांगा जा रहा है तथा आगे विश्वविद्यालयों, प्राध्यापकों एवं छात्रों से भी सुझाव मांगने पर निर्णय हो सकता है। पुराने समय से सेमेस्टर प्रणाली चल रही है इसलिये अब इसे खत्म करने के लिये सुझाव तो मंगाने ही पड़ेंगे।





- डॉ नवीन जोशी



Related News

Latest News

Global News