63 साल बाद मिस फ्रेंच बनीं मिस यूनिवर्स, एक जवाब ने दिलाया ताज

Location: New Delhi                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 541

New Delhi: फ्रांस की इरिस मितेनाएरे ने 65वीं मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। फिलीपींस की राजधानी मनीला के मॉल ऑफ एशिया एरेना में मेजबान हार्वे ने इरिस के नाम का ऐलान किया और मिस यूनिवर्स 2015 पिया वुर्टजबाक ने इरिस (23) को ताज पहनाया।

मिस यूनिवर्स के खिताब के लिए इरिस का अंतिम मुकाबला मिस हैतीव और मिस कोलंबिया के साथ था। इरिस ने अंत में तीनों से किए गए एक सवाल के जवाब से बाजी मार ली और 2016 की मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया।

Missunivers 2017

तीनों फाइनल कंटेस्टेंट से एक ही सवाल किया गया था। उन तीनों से पूछा गया कि अपने जीवन के उस अनुभव के बारे में बताएं जब आपको हार का सामना करना पड़ा था और आपने उस हार से क्या सीखा।

इरिस ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'मुझे जिन्दगी में कई बार हार का सामना करना पड़ा है। मुझे लगता है कि मेरी जिन्दगी का पहला हार वो था जब मेरा नाम कास्टिंग लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था। लेकिन अगले दिन मुझे पता चला कि मेरा नाम एक नई किताब के लिए सेलेक्ट किया गया है।'

इसलिए मुझे ऐसा लगता है कि जब आपको हार मिलती है तो आप ऊपर ही उठते हैं। उस हार के बाद हमें लगातार मेहनत करते रहना चाहिए।

अगर आज मैं यह खिताब नहीं जीत पाई तो मुझे दुख नहीं होगा बल्कि मैं तब भी खुद को खुशकिस्मत मानूँगी कि मैं अंतिम 3 फाइनलिस्ट में शामिल थी। मेरा सोचना है कि अगर मैं कभी हारती हूं तो वह मेरे लिए हार नहीं होगी बल्कि मेरे लिए एक बड़ा मौका ही होगा।

63 साल बाद किसी मिस फ्रांस ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है, इसके पहले 1953 में फ्रांस की क्रिस्टियन मार्टेल ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था।

News

23 साल की इरिस मितेनाएरे डेंटल सर्जरी की पढ़ाई कर रही हैं। डेंटल सर्जरी में अभी उनका पांचवा साल है।

इरिस को खाना बनाने का बहुत शौक है। वह नए-नए फ्रांसीसी व्यंजन बनाने शौक रखती हैं।

इरिस ने 2016 में मिस फ्रांस का खिताब जीता था।

इरिस को घुमने का बहुत शौक है। वह फ्रांस से लेकर दुनिया के कई कोनों में घुम चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वो चार बार वर्ल्ड टूर कर चुकी हैं।

इस सवाल ने दिलाया मिस यूनिवर्स का ताज

प्रतियोगिता में भारत से रोशमिता अकेली नहीं थीं. पूर्व मिस यूनिवर्स एवं भारतीय अभिनेत्री सुष्मिता सेन प्रतियोगिता में जज की भूमिका में थी. सुष्मिता ने वर्ष 1994 में यह खिताब जीता था. समारोह में उन्हें बॉलीवुड सुपरस्टार, पूर्व मिस यूनिवर्स और महिला अधिकारों की हिमायती कहकर संबोधित किया गया था. वहीं, भारतीय मूल की सिख गर्ल किरन जस्साल ने मलेशिया को रिप्रेजेंट किया था. प्रतियोगिता की अंतिम 13 प्रतिभागी केन्या, इंडोनेशिया, मैक्सिको, पेरू, पनामा, फिलिपीन, कनाडा, ब्राजील, थाईलैंड और अमेरिका से थीं.






Related News

Latest Tweets