सीएम हेल्पलाईन भी किसानों को नहरों से पानी नहीं दिला पा रही है

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 352

Bhopal: 27 फरवरी 2017, प्रदेश के अनेक किसानों को नहरों से खेती के लिये पानी नहीं मिल पा रहा है तथा कई बाहुबली नहरों की धार ही बदल कर उसका उपयोग कर रहे हैं। जब इसकी शिकायत सीएम हेल्प लाईन पर की गई तो उनका निराकरण करना तो बताया गया लेकिन जब शिकायतकत्र्ताओं से पूछा गया तो उन्होंने निराकरण न होने से साफ इंकार कर दिया। इस पर राज्य सरकार ने जल संसाधन विभाग के सभी मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने स्तर पर शिकायतकत्र्ताओं से सम्पर्क साध कर उनकी शिकायतों का निराकरण करें।

राज्य सरकार द्वारा जल संसाधन विभाग के समस्त मुख्य अभियंताओं को भेजे अपने ताजा निर्देश में बताया है कि सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतें जिनमें विशेषकर शामिल हैं - नहर के अंतिम छोर तक सिंचाई हेतु पानी नहीं पहुंचने, नहर के टूटने, एवं नहर के जल प्रवाह को प्रस्तावित दिशा से परिवर्तित कर जबरन जल अधिग्रहण करना - के निराकरण होने के बारे में जब कार्यालय प्रमुख अभियंता जल संसाधन द्वारा शिकायतकत्र्ताओं से मोबाइग्ल फोन पर सम्पर्क साधा गया तो अधिकांश प्रकरणों में शिकायतकत्र्ताओं द्वारा विभागीय निराकरण/कार्यवाही से असंतुष्टि व्यक्त की गई है, जो अत्यंत खेदजनक है।

राज्य सरकार ने सभी मुख्य अभियंताओं को निर्देशित किया है कि वे अपने स्तर से भी शिकायतकत्र्तओं से मोबाईल पर संपर्क कर अद्यतन स्थिति ज्ञात करें एवं असंतुष्टि की दिशा में समस्याओं का समाधानकारक निदान सुनिश्चित करें। साथ ही कार्यपालन यंत्रियों से शिकायतों के लंबे समय तक निराकृत न होने पर उनसे स्पष्टीकरण मांगे। मुख्य अभियंताओं से यह भी कहा गया है कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का अतिशीघ्र निराकरण किया जाना अत्यावश्यक है, क्योंकि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इनकी सतत मानीटरिंग की जाती है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नहरों से पानी न मिलने की सीएम हेल्पलाईन पर आई शिकायतों का निराकरण कर रहे हैं। ऐसी कुछ शिकायतें पुरानी भी हैं जिनमें यही कहा जा सकता है कि भविष्य में ध्यान रखा जा सकेगा।

- डॉ नवीन जोशी


Madhya Pradesh Latest News

Related News

Latest Tweets