एमपी मोबाइल एप से मिलेंगी अब 169 सेवाएं, मोबाइल से माध्यम से मिल सकेगी नागरिकों को सेवाएं

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 331

Bhopal: अब आम लोगों को एमपी मोबाइल एप के जरिए 169 लोक सेवाएं मिल सकेंगी। इसके लिए एमपी मोबाइल परियोजना प्रारंभ की गई है। इस परियोजना के तहत उपभोक्ता को केवल यह एप अपने एड्रायड मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा और इसी एप के माध्यम से व्यक्ति अपने आवेदन भी कर सकेंगे। हालांकि इस एप के माध्यम से नागरिकों को डिजिटल सेवाएं ही दी जाएंगी। इस एप का क्रियान्वयन मैप आईटी करेगा।

ऐसे करेंगे मोबाइल एप डाउनलोड
इस एप से सुविधाएँ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को केवल एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। जैसे ही इस एप से उपयोग शुरू करेंगे आपको विभिन्न विभागों की सेवाओं की जानकारी मिलेगी ताकि आप इनमें से जिस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं ले सकते हैं। वर्तमान में यह एंड्रायड, विण्डोज एवं आईओएस मोबाइल में उपलब्ध हैं। नागरिक वांछित सेवाएं अपने मोबाइल पर एक वेब एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। जिन नागरिकों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, वे बेसिक फोन से भी कोड डायल कर यूएसएसडी सुविधा द्वारा सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में -18. नम्बर डायल कर भी कुछ सेवाएँ बेसिक फोन से प्राप्त कर सकते हैं।

Related News

Latest Tweets

Latest News