मुख्यमंत्री ने खेली होली, वृंदावन के आए कलाकार, खूब गाईं फागें

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 230

Bhopal: होली के त्यौहार को लेकर लोगों में खासा जोश, उमंग और उत्साह देखने को मिल रहा है। पूरा शहर होली के रंगों में रंगा हुआ है। धूमधाम से लोग होली का जश्न मना रहे हैं। होरियारों की टोली शहर में यहां-वहां घूम-घूम कर अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को अपने रंग में रंग रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने सीएम हाउस में होली खेली। मुख्यमंत्री ने ढोलक की थाप पर फागें भी गाईं।

वृंदावन के कलाकारों के संग शिवराज ने मनाई होली

उत्तरप्रदेश में भाजपा की जीत का 'रंग' होली पर सीएम हाउस में भी देखने को मिला। यहां वृंदावन के कलाकारों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह सहित बड़ी संख्या में लोगों ने होली खेली।

वहीं शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर लगे डीजे होरियारों की मस्ती का केंद्र बने रहे। नए-पुराने फिल्मी गानों पर नाचते-गाते हुए शहर के होली सेलिब्रेट कर रहे हैं। पांच दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार की खुशियां लोगों ने अपने अंदाज और परंपरा के साथ मनाई। इस कड़ी में नन्हें बच्चों का अंदाज देखते ही बना।

युवाओं का अलग-अलग शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में होली सेलिब्रेट करता हुआ मिला। दोस्तों ने एक-दूसरे को लाल, पीले, गुलाबी, हरे और बैगनी रंग के गुलाल से रंग दिया। इन ग्रुप्स में तिलक लगाकर होली खेलने वाले लोग बड़ी संख्या में शामिल रहे।

ऐसा माहौल
होली पर्व पर सोमवार को शहर के दयानंद चौक व नेहरू नगर समेत कई स्थानों से ढोल-बाजों के साथ हुरियारों के जुलूस निकाले जाने का सिलसिल शुरू हुआ। जुलूस पर गुलाल व फूलों की बारिश कर स्वागत किया जाता रहा। कई संगठनों ने लोगों से अपील की है कि वे केमिकलयुक्त
रंगों का उपयोग न करें।

चल समारोह..
हिंदू उत्सव समिति द्वारा सोमवार सुबह 9 बजे दयानंद चौक, जुमेराती से चल समारोह निकाला गया। समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि जुलूस घोड़ा नक्कास, चौक व सोमवारा होता हुआ जनकपुरी,जवाहर चौक पहुंचा। चल समारोह संयोजक महेश मालवीय, प्रभारी प्रकाश पटेल, कुणाल श्रीवास्तव थे।

गुरुद्व‌ारों में होला मोहल्ला कार्यक्रम
कई गुरुद्व‌ारों में सोमवार को होली पर्व पर होला मोहल्ला कार्यक्रम हुए। अरेरा कॉलोनी गुरुद्व‌ारा में सुबह 8.30 बजे से कीर्तन दरबार सजा। गुरुद्व‌ारा कमेटी की सचिव अरविंदर कौर ने बताया कि इस अवसर पर खालसा लुधियाना के भाई गुरविंदर सिंघ भी मौजूद रहे।

ब्रह्मकुमारी संस्थान में हुआ होली मिलन
प्रजापिता ब्रह्म‌ाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के रोहित नगर सेवा केंद्र में रविवार को होली मिलन कार्यक्रम हुआ। केंद्र प्रभारी बीके रीना ने कहा कि होली का अर्थ परमात्मा का होना है।

2000 से अधिक स्थानों पर हुआ होलिका दहन, देररात तक चला बधाई का सिलसिला
प्रेम और सद्भाव के होली पर्व की पूर्व बेला में रविवार देर रात तक शहर में दो हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन हुआ। कई चौराहों पर सजावट कर होलिका और भक्त प्रहलाद की प्रतिमाएं रखी गई थीं। बाद में प्रहलाद की प्रतिमाएं हटाकर होलिका को जलाया गया। पीएंडटी चौराहा समेत कई जगह होलिका दहन में कंडे, सूखे पत्तों व अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग किया गया। लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर पर्व की शुभकामनाएं दीं।

रविवार शाम को प्रदोष काल से ही होलिका दहन का सिलसिला शुरू हो गया था, जो देर रात तक जारी रहा। लोगों ने होलिका दहन स्थलों पर पहुंच कर अबीर, गुलाल, रोली व अक्षत चढ़ाकर पूजा-अर्चना की।

Related News

Latest Tweets