×

एक व्यक्ति कितने लंबे समय तक जीवित रह सकता है इस की कोई सीमा नहीं, अध्ययन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 24320

Bhopal: इतालवी एम्मा मोरनो, 1800 में पैदा हुए आखिरी जीवित व्यक्ति का 117 साल की उम्र में निधन हो गया। जमैका के वायलेट ब्राउन, अभी भी 117 पर जीवित हैं, जिसका जन्म 10 मार्च, 1900 हुआ था। चीन में, अलीमिन्हा सेती नाम की एक महिला ने मंगलवार को 131 वें जन्मदिन मनाया, लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने दीर्घायु को वैध रूप में मान्यता नहीं दी।



गिनीज के मुताबिक सबसे पुराना व्यक्ति फ्रांस में जीन कैलम था, जो 1997 में 122 वर्ष और 164 दिनों की उम्र में मृत्यु हो गई थी।



यद्यपि महिलाएं बहुत लंबे समय तक जीवित रहती हैं, हालांकि, दोषपूर्ण मनुष्य के रूप में वे शायद कुछ आदतों में शामिल हो गए हों जो शायद उन्हें अब तक जीवित रहने से रोका हो।



प्रसिद्ध कॉमेडियन जॉर्ज बर्न्स, जिनका 1996 में 100 साल की उम्र में निधन हो गया, वे आखिर तक एक दिन में कई सिगारों को धूम्रपान करते थे। वह और अधिक समय तक जीवित रह सकते थे अगर वह इतने सिगारों धूम्रपान नहीं करते।



लोग और अधिक देर तक जीवित रह सकते हैं यदि उनके स्वास्थ्य में अड़चन डालने वाली आदतें उन्होंने नहीं ड़ाली होती।

कितनी देर तक एक व्यक्ति जीवित रह सकता है की सैद्धांतिक सीमा क्या है? मॉन्ट्रियल के मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक नए अध्ययन के अनुसार, कोई भी सीमा नहीं है।







हेकीमी और मैकगिल जीवविज्ञानी ब्रायन ह्यूजेस द्वारा प्रकाशित, अध्ययन ने अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा 2016 के एक अध्ययन का खंडन किया जो 115 वर्षों में जीवन के लिए अवरोध स्थापित करता है, और दावा करता है कि मनुष्यों की अधिकतम आयु "निश्चित और प्राकृतिक बाधाओं के अधीन है।"



हेकीमी और ह्यूजेस का तर्क है कि यह एक गलत निष्कर्ष है क्योकि विश्लेषण के लिए सीमित डेटा प्राप्त हुए।

1968 में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जापान में सबसे लंबे समय तक रहने वाले लोगों की जीवनशैली का विश्लेषण करने के बाद हेकीमी और ह्यूजेस ने निष्कर्ष निकाला कि मानव जीवन की सीमाओं के लिए कोई निश्चित "उच्चस्थली" नहीं है।



लोग जो अब 117 पर मरे हैं, उनका प्रारंभिक जीवन उस जितना आसान नहीं था। हमें उन लोगों के पूरे जीवन काल का विश्लेषण करना होगा जिन की अपनी पूरी ज़िंदगी आसान हो।



अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसीन शोधकर्ता अपने निष्कर्षों से खड़े हैं, अध्ययन के लेखकों में से एक, जिओ दांग लिखते हैं, "विभिन्न संभव भविष्य के परिदृश्यों के ठोस सांख्यिकीय आधार के अभाव में, हमें लगता है कि हमारे जीवन के बारे में 115 वर्ष की आयु तक की सीमा की ओर इशारा करते हुए डेटा की हमारी व्याख्या मान्य है। अंत में, कोई सही जवाब नहीं है, और अध्ययन केवल उपलब्ध डेटा की परस्पर विरोधी व्याख्याएं हैं, जो निश्चित रूप से भविष्य में चिकित्सा और तकनीकी प्रगति या वैज्ञानिक निष्कर्षों को ध्यान में नहीं रख सकते हैं।



हेकीमी कहते हैं यह अनुमान लगाने में मुश्किल है, तीन सौ साल पहले, बहुत से लोग बहुत कम जीवन जी रहे थे। अगर हम उन्हें बताते कि एक दिन ज्यादातर इंसान 100 से अधिक तक जीवित रहेगें तो वे हमें पागल कहतें।



वही भारत के देवहरा बाबा के बारे में दावा किया जाता है कि वे 750 वर्ष तक जिंदा रहे। उनकी मौत 1990 में हो गई थी।



देवराह बाबा का एक दुर्लभ वीडियो विदेशी टेलीविजन चैनल द्वारा कई वर्ष पहले लिया गया था।







देवरहा बाबा का जन्म अज्ञात है। यहाँ तक कि उनकी सही उम्र का आकलन भी नहीं है। वह यूपी के "नाथ" नदौली ग्राम,लार रोड, देवरिया जिले के रहने वाले थे। मंगलवार, 19 जून सन् 1990 को योगिनी एकादशी के दिन अपना प्राण त्यागने वाले इस बाबा के जन्म के बारे में संशय है। कहा जाता है कि वह करीब 900 साल तक जिन्दा थे। (बाबा के संपूर्ण जीवन के बारे में अलग-अलग मत है, कुछ लोग उनका जीवन 250 साल तो कुछ लोग 500 साल मानते हैं।)



Related News

Latest News

Global News