×

मध्य प्रदेश के बड़े बांधों के प्रति लापरवाह अधिकारी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17823

Bhopal: 906 में से 107 बाधों की निरीक्षण रिपोर्ट केंद्र को मिली

प्रदेश में कुल 906 बड़े बांध हैं परन्तु वर्षा पूर्व एवं वर्षा के बाद इनके निरीक्षण की रिपोर्ट सिर्फ 107 बांधों की ही दी गई जिसे भारत सरकार के केंद्रीय जल आयोग को भेजा गया। प्रदेश के जल संसाधन विभाग के अंतर्गत गठित स्टेट डाटा स्टोरेज सेंटर की 23 वीं बैठक में जब अधीनस्थ अफसरों की यह लापरवाही सामने आई तो इस पर प्रमुख अभियंता जल संसाधन द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।



उल्लेखनीय है कि राज्य के बड़े बांधों का वर्षा पूर्व एवं वर्षा के बाद निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों द्वारा जल संसाधन विभाग के ईआईएमएस माड्यूल यानी एन्टरप्राईज इन्फारमेशन मेनेजमेंट सिस्टम पर जाकर आनलाईन दर्ज कराना होती है। लेकिन अधिकारियों ने इसमें रुचि नहीं ली जिसके कारण वर्ष 2016 में प्रदेश के 906 बड़े बांधों में से सिर्फ 107 बांधों की निरीक्षण रिपोर्ट ही केन्द्रीय जल आयोग और राज्य शासन को भेजी जा सकी।



स्टेट डाटा स्टोरेज सेंटर की 23 वीं बैठक में जब यह गंभीर त्रुटि सामने आई तो प्रमुख अभियंता ने इस पर क्षोभ व्यक्त करते हुये नाराजगी व्यक्त की। इस पर अब संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे इस माह सभी 906 बड़े बांधों के भराव आदि की निरीक्षण रिपोर्ट ईआईएमएस माड्यूल में आनलाईन जमा करें।



विभागीय अधिकारियों के अनुसार, स्टेट डाटा स्टोरेज सेंटर की बैठक में यह बात सामने आई थी जिस पर ये निर्देश जारी किये गये हैं। मैदानी अफसरों की व्यस्तता के कारण ये रिपोर्ट समय पर दर्ज नहीं हो पाती हैं। इसे अब ठीक किया जा रहा है।





- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News