×

मध्य प्रदेश में फिर दो विधानसभा सीटों के लिए होंगे उपचुनाव

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 17773

Bhopal: 23 नवम्बर 2016, मध्य प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा सीट की मतगणना के साथ ही दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की हलचल शुरू हो गई है. प्रदेश में मार्च महीने में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के मतदान होने की संभावना है.



दरअसल, शहडोल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह की जीत से बांधवगढ़ विधानसभा सीट खाली हो गई है. ज्ञान सिंह इस विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.



वहीं, नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के निधन से भिंड जिले की अटेर विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव प्रस्तावित है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों सीट पर एक साथ मार्च में चुनाव होने की संभावना है.



उपचुनाव में नोटबंदी का मुद्दा बेअसर

भाजपा ने शहडोल लोकसभा और नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को हराकर इन क्षेत्रों पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारुढ़ भाजपा के खिलाफ स्थानीय मुद्दों के अलावा नोटबंदी का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया था.



शहडोल लोकसभा (एसटी) उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार ज्ञान सिंह ने कांग्रेस की प्रत्याशी हिमाद्री सिंह को 60,000 से अधिक मतों के अंतर पराजित किया.



उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार ज्ञान सिंह को 4,81,398 मत मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी हिमाद्री सिंह को कुल 4,21,015 मत हासिल हुए.

हालांकि, इस उपचुनाव में भाजपा की जीत का अंतर पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में काफी कम हुआ है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यह सीट 2,41,301 मतों से जीती थी.



इसके साथ ही नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी मंजू दादू ने कांग्रेस के अंतर सिंह बद्रे को 42,198 मतों से पराजित किया. यहां भाजपा उम्मीदवार को 99,626 मत तथा कांग्रेस प्रत्याशी को 57,428 मत मिले.

Related News

Latest News

Global News