×

मध्यप्रदेश की धरती पर "मेक इन इंडिया" का सपना हो रहा है साकार ? शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17212

Bhopal: निजी क्षेत्र की देश की पहली हथियार निर्माण इकाई का मुख्यमंत्री ने किया उदघाटन

पुंज लॉयड कंपनी एवं इसराइल की भागीदारी से स्थापित हुई है इकाई



खुशी की बात है कि भारत की पहली निजी क्षेत्र की लघु हथियार निर्माण इकाई के रूप में मध्यप्रदेश की धरती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के "मेक इन इंडिया" का सपना साकार हुआ है। एफडीआई (फोरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट) के तहत यह पहला संयुक्त प्रोजेक्ट है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। श्री चौहान भिण्ड जिले के मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र में पुंज लॉयड कंपनी एवं इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज की संयुक्त भागीदारी से स्थापित की गई विश्व स्तरीय लघु हथियार उत्पादन इकाई के उदघाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।



मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा रक्षा के क्षेत्र में 49 प्रतिशत एफडीआई की घोषणा के बाद मध्यप्रदेश ने सबसे पहले निवेश की नीति बनाई। उसी के प्रतिफल के रूप में यह लघु हथियार निर्माण इकाई स्थापित हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले देश को जो रक्षा उपकरण आयातित करने पड़ते थे, अब मध्यप्रदेश की धरती पर बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के सपनों को धरातल पर उतारने में मध्यप्रदेश सरकार तत्परता से जुटी है। प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए स्वच्छता के मंत्र को भी मध्यप्रदेश में सफलता से लागू किया गया है। खुशी की बात है कि देश के 500 शहरों के बीच हुई स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा में पहले 25 शहरों में 8 मध्यप्रदेश के हैं। इनमें से पहले दो स्थान पर इंदौर और भोपाल रहा है। साथ ही ग्वालियर शहर को भी विशिष्ट स्थान मिला है। उन्होंने इसके लिये नगरीय निकायों के पदाधिकारियों और प्रदेशवासियों को बधाई दी।



श्री चौहान ने कहा कि भारत और इसराइल मजबूत मित्र हैं। दोनों देश मिलकर दुनिया से आतंकवाद के खात्मे के लिये कटिबद्ध हैं। श्री चौहान ने कार्यक्रम में मौजूद इसराइल के राजदूत और अन्य प्रतिनिधियों का आत्मीय स्वागत किया। साथ ही भरोसा दिलाया कि मध्यप्रदेश में निवेश कर आप पछतायेंगे नहीं। यहाँ से न केवल रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि दुनिया की समृद्धि और विकास के दरवाजे भी खुलेंगे।



आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने दीप जलाकर एवं पट्टिका का अनावरण कर लघु हथियार इकाई का उदघाटन किया। उन्होंने इकाई का अवलोकन कर यहाँ निर्मत होने जा रहे हथियारों के बारे में जानकारी ली।



जवान भी यहाँ के और अब हथियार भी यहाँ के



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भिण्ड जिला मध्यप्रदेश का गौरव है। सेना में शामिल यहाँ के जवान वीरतापूर्वक सीमा पर डटे रहते हैं। खुशी की बात है कि अब जवान भी यहाँ के होंगे और उनके हाथों में चंबल की धरा पर तैयार हथियार भी होंगे। इससे वे और हौसले के साथ देश की रक्षा में योगदान दे सकेंगे।



आर्थिक विकास का इंजन बनेगा चंबल एक्सप्रेस-वे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्योपुर-मुरैना-भिण्ड जिले के इलाके में लगभग 300 मीटर लम्बाई में बीहड़ों को व्यवस्थित कर चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जायेगा। जो जमीन कभी कुख्यात थी, वहाँ एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक विकास के जरिए हिंदुस्तान का सबसे बड़ा लाइवहुड विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा चंबल अंचल के समग्र विकास में यह एक्सप्रेस-वे नए आयाम स्थापित करेगा।



इसराइल की यात्रा करेंगे मुख्यमंत्री



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री की इसराइल यात्रा के बाद वे भी इसराइल की यात्रा पर जायेंगे। इसराइल की यात्रा में खासतौर पर कृषि विकास के क्षेत्र में संयुक्त प्रयासों की संभावनाएँ तलाशी जायेंगी। साथ ही सांस्कृतिक और रक्षा से जुड़े विषयों पर संयुक्त भागीदारी की संभावनाओं पर भी विचार होगा।



इसराइल रक्षा मंत्रालय के एसआईवीटी प्रमुख माइकल बेन ने कहा कि इसराइल रक्षा मंत्रालय भारत के सहयोग का समर्थन करता है। भविष्य में भी प्रौद्योगिकी और सूचना हस्तांतरण का दौर जारी रहेगा। उन्होंने कहा इसराइल और भारत उन्नत रक्षा उपकरण विकसित कर रक्षा उद्योगों में सहयोग पर विचार करते रहेंगे।



इसराइल के एस के ग्रुप समूह के अध्यक्ष समाय कात्सव ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि भारत में पुंज लॉयड के रूप में एक विश्वसनीय और जानकार भागीदार मिला हैं। उन्होंने कहा हम आपसी सहयोग से आईडब्ल्यूआई के युद्ध की सिद्ध तकनीक का मुकाबला करने के लिये एक हुए हैं। उन्होंने कहा इसराइल उत्साह के साथ "मेक इन इंडिया" कार्यक्रम में योगदान देने के लिये सदैव तत्पर हैं।



भारत में इसराइल के राजदूत डेनियल कारमोन ने कहा कि हम भारत और इसराइल के बीच 25 साल की भागीदारी का जश्न मना रहे हैं। यह साझेदारी अब और बहुमुखी होकर विस्तृत हो रही है।



पुंज लॉयड के चेयरमेन अतुल पुंज ने भी इस मौके पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा पुंज लॉयड रक्षा सिस्टम देश में इस्तेमाल होने वाले अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों की आपूर्ति करेगा। उन्होंने कहा हम रक्षा उत्पादों को मेक इन इंडिया के रूप में बनाने के लिये पूरी तकनीक के साथ आगे आ रहे हैं।



इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज "टेवर, यूजी और गैलिल" जैसे आधुनिकतम हथियारों के निर्माण में विश्व में अग्रणी है। इस तरह के हथियार वर्तमान में भारतीय सेना के विशेष दल, नौसेना, समुद्री कमाण्डो, तटरक्षक, वायुसेना कमाण्डो, सीमा सुरक्षा बल, कोबरा तथा सीआरपीएफ की विशेष इकाइयों द्वारा उपयोग में लाए जा रहे हैं।



कार्यक्रम में नर्मदा घाटी एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य, सांसद भिण्ड डॉ. भागीरथ प्रसाद और उत्तराखण्ड की सांसद श्रीमती राजलक्ष्मी शाह, विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर भिण्ड इलैया राजा टी एवं औद्योगिक अधोसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक सतेन्द्र सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी, इसराइल और पुंज लॉयड के अधिकारी मौजूद थे।



Related News

Latest News

Global News