×

सरकारी शिक्षकों को मेमोरी कार्ड खरीदने मिलेंगे 500 रुपये

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17445

Bhopal: भोपाल 28 अप्रैल 2017। प्रदेश के प्राथमिक एवं माध्यमिक सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को अपने मोबाईल में सोलह जीबी का मेमोरी कार्ड जिसे सिक्योर डिजिटल यानी एसडी कार्ड भी कहा जाता है, क्रय करने के लिये सरकार की ओर से 500 रुपये प्रति शिक्षक के हिसाब से राशि मिलेगी। इस एसडी कार्ड के माध्यम से अध्यापन कार्य प्रभावी बनाया जायेगा। यह राशि सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार से मिली राशि से ली जायेगी।



एसडी कार्ड के माध्यम से उसका उपयोग निर्धारित किया गया है। एक, आफ लाईन विषयवार सामग्री शिक्षकों एवं विद्यार्थियों हेतु राज्य स्तर से जिलों को साफ्ट कॉपी में उपलब्ध कराई जायेगी। दो, जिला परियोजना समन्वयक अपने जिले में विकासखण्ड की संख्या के अनुक्रम में राज्य स्तर से दी गई सीडी की कॉपी कर विकासखण्ड को उपलब्ध कराई जायेगी। तीन, विकासखण्ड स्रोत समन्वयकों द्वारा जिला स्तर से प्राप्त सीडी की सामग्री को एसडी कार्ड में कॉपी करने की व्यवस्था करनी है। इस हेतु विकासखण्ड स्रोत समन्वयक सेवाकालीन प्रशिक्षण की अवधि में शिक्षकों से एसडी कार्ड लेकर सीडी की सामग्री एसडी कार्ड में कॉपी करने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। चार, सामग्री आनलाईन भी एजुकेशन पोर्ट से भी प्राप्त की जा सकेगी।



प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के शिक्षकों को शिक्षक ग्रांट के अंतर्गत प्रावधानित बजट से एसडी कार्ड क्रय करने हेतु राशि दी जायेगी जोकि सर्वशिक्षा अभियान के बजट से मिलेगी। यह एसडी कार्ड प्रतिष्ठित कंपनियों से क्रय करना होगा। स्वघोषणा-पत्र के आधार पर राशि की उपयोगिता प्रमाण-पत्र शिक्षकों को 30 जून,2017 तक अनिवार्यत: देना होगा



एक जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि एसडी कार्ड हेतु शिक्षकों को सर्वशिक्षा अभियान से राशि देने के निर्देश तो आ गये हैं परन्तु अभी बजट आवंटन न होने से इस राशि का वितरण नहीं हुआ है।





- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News