×

सीरिया को मदद पहुंचाने वाले रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया

Location: 1                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 17320

1: रूस के रक्षा मंत्री ने सोमवार को कहा कि सीरिया की आम जनता के लिए राहत सामग्री पहुंचाने वाले रूस के एमआई-8 हेलीकॉप्टर को जमीन से गोलीबारी कर मार गिराया गया. रूसी हेलीकॉप्टर सीरिया के अलेप्पो में राहत सामग्री उतारने के बाद वापस जा रहा था तभी उसे गोलीबारी का निशाना बनाया गया.

रूस के राष्ट्रपति कार्यालय से जारी वक्तव्य के अनुसार, रूसी हेलीकॉप्टर में सवार चालक दल के तीन सदस्यों और रूस रीकंसिलिएशन सेंटर के दो अधिकारियों की हादसे में मौत हो गई.

रूसी रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, हेलीकॉप्टर राहत सामग्री उतारकर ख्मेमिम स्थित रूसी हवाई अड्डे की ओर लौट रहा था. बयान में आगे कहा गया है, अलेप्पो में राहत सामग्री उतारकर लौट रहे एमआई-8 परिवहन हेलीकॉप्टर को एक अगस्त (सोमवार) को इदलिब प्रांत में जमीन से की गई गोलीबारी में मार गिराया गया. हेलीकॉप्टर में चालक दल के तीन सदस्य और रूसी रीकंसिलिएशन सेंटर के दो अधिकारी सवार थे.

रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने सोमवार को जारी एक वक्तव्य में हेलीकॉप्टर में सवार सभी पांच सदस्यों की मौत की पुष्टि की है.गौरतलब है कि सीरिया में इस वर्ष रूस का यह तीसरा विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. इससे पहले जुलाई में एमआई-25 युद्धक हेलीकॉप्टर पालमायरा में मार गिराया गया था, जिसमें दो रूसी चालकों की मौत हो गई थी.

रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सीरिया के अनुरोध पर रूसी हेलीकॉप्टर इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शामिल हुआ और मार गिराया गया.

अप्रैल में रूस का एक अन्य हेलीकॉप्टर एमआई-28एन होम्स तकनीकी खराबी के चलते होम्स शहर के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में भी दोनों रूसी चालकों की मौत हो गई थी.

Tags

Related News

Latest News

Global News