×

हर कॉलेज में हो एनएसएस यूनिट

Location: 1                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 18462

1: राज्य-स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता

भोपाल : मंगलवार, जून 28, 2016। प्रदेश के सभी शासकीय एवं निजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की यूनिट होना चाहिए। कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को एनएसएस से जोड़ें। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश एनएसएस की राज्य-स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में दिये।



उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि पूरे प्रदेश में एक ऐसा सेवा कार्य लें, जो सभी शिविर में किये जायें। कार्यों में नयापन दें, जिससे विद्यार्थियों की रूचि बनी रहे। उन्होंने कहा कि गाँव की जरूरत के अनुसार कार्य करें, जिससे एनएसएस की गतिविधियाँ चर्चा का विषय बने। गतिविधियों से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें। शिविरों में जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करें।



उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुलपति प्रत्येक तिमाही में एनएसएस की गतिविधियों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान विशेष शिविरों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की विशेष परिक्षाएँ ली जायें। श्री गुप्ता ने कहा कि एनएसएस में होने वाले कार्यों की जानकारी से संबंधित न्यूज लेटर प्रकाशित करें। राज्य एवं जिला स्तर पर गतिविधियों के केलेण्डर बनाये। उन्नत भारत अभियान में चयनित जिलों में 5-5 गाँव में सर्वे कार्य 15 अगस्त तक पूरा करवायें। अभियान में झाबुआ, अलीराजपुर, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिला शामिल है। श्री गुप्ता ने सांसद द्वारा गोद लिये गाँव का भी सर्वे करवाने के निर्देश दिये।



उच्च एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने कहा कि एनएसएस के विद्यार्थियों के माध्यम से ड्रायविंग लायसेंस बनवाने और हेलमेट पहनने के संबंध में जन-जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि खाली समय में विद्यार्थियों को झुग्गी-बस्तियों में ले जाकर स्वच्छता एवं बिजली बचाने की प्रेरणा दिलवाई जाये।



बैठक में विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने उनके क्षेत्र में करवाई गई विशेष गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान प्रमुख सचिव श्री आशीष उपाध्याय, विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपति एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Tags

Related News

Latest News

Global News