×

मौसम विभाग का बिग अलर्ट, मई में मध्य प्रदेश का पारा जाएगा 47 के पार

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 149158

Bhopal: इंदौर. मई माह की शुरुआत हो चुकी है. मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी है कि ये महीना तपेगा. मध्य प्रदेश में लोगों को इस महीने भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. तापमान में तेजी से उछाल आएगा और गर्म हवा भी चलेंगी. सबसे ज्यादा मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल संभाग में गर्मी का असर दिखाई देगा.

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि मई में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है. 10 साल का ट्रेंड देखें तो मध्यप्रदेश के कई शहरों में पारा 47-48 डिग्री तक पहुंच चुका है. इस बार दिन में गर्म हवा चलेंगी तो रात में भी इसका असर देखने को मिलेगा. रातें भी गर्म रहेंगी. हालांकि, मई में बारिश का भी ट्रेंड रहता है. वर्ष 2023 में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में इसी माह में बारिश भी हो चुकी है.

यहां भीषण गर्मी के संकेत
मौसम विभाग ने मई में ग्वालियर-चंबल समेत भोपाल, उज्जैन, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और नौगांव, टीकमगढ़, खरगोन, शिवपुरी, खंडवा, बड़वानी में भीषण गर्मी पड़ने के संकेत दिए हैं. अनुमान है कि मई महीने में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है.

Share

Related News

Latest News

Global News