×

जनगढ़ श्याम के पोते ने जनजातीय संग्रहालय में कलाकृतियाँ प्रदर्शित कीं

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1301

भोपाल: गोंड चित्रकार संतू टेकाम का कहना है कि वह अपनी पुश्तैनी कला को बचाए रखने के लिए कलाकार बने हैं

6 फरवरी 2024। जनगढ़ सिंह श्याम के पोते, चित्रकार संतू टेकाम ने शहर के जनजातीय संग्रहालय में 46वीं शलाका प्रदर्शनी के तहत 'लिखंद्रा प्रदर्शनी गैलरी' में अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया। जंगगढ़ सिंह श्याम एक अग्रणी समकालीन भारतीय कलाकार थे जिन्हें जंगगढ़ कलाम नामक भारतीय कला के एक नए स्कूल के निर्माता होने का श्रेय दिया जाता है।

डिंडोरी के रतनगढ़ के रहने वाले टेकाम ने कहा कि यह उनकी पारंपरिक कला है और अपनी पुश्तैनी कला को बचाए रखने के लिए वह चित्रकार भी बने। "हर किसी के अपने-अपने सपने होते हैं, लेकिन मेरा सपना एक गोंड आदिवासी कलाकार बनने का था, क्योंकि मेरे परिवार में ज़्यादातर लोग कलाकार हैं।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने 10 साल की उम्र में पेंटिंग सीखना शुरू कर दिया था। "मेरी भाभी राधा ने मुझे तीन महीने तक कागज़ की शीट पर चित्र बनाने का अभ्यास कराया। इसके बाद मैंने ड्राइंग में रंग भरवाए. इस दौरान मुझे अपने बड़े भाई और चाचा से भी मार्गदर्शन मिला," उन्होंने कहा।

चित्रकार ने बताया कि वह पेपर शीट और कैनवास पर ऐक्रेलिक रंगों से गोंड पेंटिंग बनाते हैं। उनकी पेंटिंग्स 500 रुपये से 25,000 रुपये तक बिकती हैं। एक छोटी सी पेंटिंग बनाने में उन्हें दो-तीन घंटे लग जाते हैं। उन्होंने दिल्ली, बेंगलुरु, केरल, चेन्नई, मुंबई, भोपाल, देहरादून, शिमला और जयपुर सहित कई स्थानों पर एकल और समूह चित्रकला प्रदर्शनियों में भाग लिया है। उन्हें विभिन्न कला संस्थानों द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। प्रदर्शनी 29 फरवरी से आगंतुकों के लिए खुली रहेगी।



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News