डॉ. कलाम लायब्रेरी से प्रदेश के 3 लाख बच्चों को जोड़ेगी विश्लेषण सोसायटी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: प्रतिवाद                                                                         Views: 239

Bhopal: 2 दिसम्बर 2016। पूर्व राष्ट्रपति व वैज्ञानिक डॉक्टर अब्दुल कलाम हमेशा चाहते थे कि देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षित हो तथा अच्छी पुस्तकें उसकी पहुंच में हों। लायब्रेरी खोला जाना उनके इस सपने को पूरा करने की दिशा में पहला कदम है खासकर उन बच्चों के लिए जो अत्यंत गरीब हैं और खरीदकर पुस्तकें नहीं पढ़ सकते।

भले ही आज डॉक्टर कलाम हमारे बीच नहीं हैं किंतु उनके पूर्व सहयोगी एवं जाने माने लेखक सृजन पाल सिंह उनके इस अधूरे सपने को कलाम लायब्रेरी मिशन के जरिए पूरा करने में लगे हुए हैं। उनका यह मिशन दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान व गुजरात आदि राज्यों के 24 शहरों में चल रहा है जिसके तहत इस मिशन से जुड़े उनके सहयोगी लाखों किताबें दान में प्राप्त कर ऐसे स्कूलों में लायब्रेरियां खोल रहे हैं जहां झुग्गी बस्तियों में रह रहे गरीब बच्चे शिक्षा के लिए आते हैं।

इसी सिलसिले में श्री सिंह आज भोपाल पहुंचे जहां उन्होंने भोपाल की समाजसेवी संस्था विश्लेषण एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी के साथ अनुबंध किया। विश्लेषण संस्था के दीपक मोटवानी ने जानकारी दी कि अब कलाम लायब्रेरी मिशन मध्यप्रदेश में आरंभ किया जा रहा है। इसकी शुरूआत भोपाल से की जा रही है। भोपाल शहर में स्कूलों को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है तथा यह कार्य पूरा होते हीं यहां लायब्रेरियां आरंभ कर दी जाएंगी। मिशन से जुड़े सहयोगी बड़े स्कूलों, विद्यार्थियों, अभिभावकों, सेवानिवृत्त अधिकारियों व सेवाभावी लोगों को अपने साथ जोड़कर पुस्तकें प्राप्त करने का कार्य कर रहे हैं।

श्री सिंह ने यह भी बताया की दानकर्ता पुस्तकें डोनेट करने के साथ साथ स्लम एरिया के बच्चों के साथ अपने अनुभव भी बांट सकते हैं ताकि बच्चों को मार्गदर्शन मिलने के साथ जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिल सके। दीपक मोटवानी ने बताया कि विश्लेषण संस्था भोपाल के युवाओं द्वारा स्थापित की गयी है, जो समय समय पर जरूरतमंदों को अनेक तरह से मदद पहुचाने का काम करती है । इसी कड़ी में उनकी संस्था डॉ. कलाम के सपनों को पूरा करने के लिए शहर के जरूरतमंद बच्चों तक किताबें पहुचाने के साथ साथ उन्हें शिक्षित करने का काम भी करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जो भी बच्चे या अभिभावक इस मिशन के लिए पुस्तके दान करना चाहतें हैं वे उनसे मोबाइल क्रमांक 8305188188 पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही वे स्कूल भी उनसे संपर्क कर सकते हैं जिन्हें अपनी परिसर में ऐसी लायब्रेरी की स्थापना करनी हो।

Related News

Latest Tweets