×

आईसेक्ट ने SGSU के साथ मिलकर AGU फैकल्टी सदस्यों के लिए एक नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क वर्कशॉप का किया आयोजन

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 498

भोपाल: 10 अगस्त 2023। शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में कार्यरत देश के अग्रणी सामाजिक उद्यम आईसेक्ट द्वारा नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के बारे में आईसेक्ट ग्रुप ऑफ यूनिवर्सिटीज (एजीयू) के फैकल्टी सदस्यों के लिए एक विशेष कार्यशाला आयोजित की गई। स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय (एसजीएसयू) के सभागार में आयोजित यह इंटरैक्टिव कार्यशाला शैक्षिक और कौशल संस्थानों में स्किलिंग, री-स्किलिंग, अपस्किलिंग, मान्यता और मूल्यांकन से संबंधित महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा की गई।

कार्यशाला की शुरुआत अतिथियों के स्वागत से हुई जिसमें डॉ. अजय भूषण, कुलपति, एसजीएसयू, डॉ. सीतेश सिन्हा, रजिस्ट्रार, एसजीएसयू, श्री अभिषेक गुप्ता, एसोसिएट जनरल मैनेजर, आईसेक्ट और मुख्य वक्ता - लव भारद्वाज का स्वागत किया गया। लव भारद्वाज स्किलिंग एम्प्लॉयमेंट सस्टेनेबल एंड इनक्लूसिव ग्रोथ, यूएनडीपी में बतौर लीड और एनसीवीईटी, नीति आयोग के पूर्व वरिष्ठ सलाहकार रहे हैं।

वक्ता श्री भारद्वाज ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में बड़े और सकारात्मक बदलाव के लिए माननीय प्रधान मंत्री को धन्यवाद देकर सत्र की शुरुआत की। उन्होंने भारत में कौशल और युवा पारिस्थितिकी तंत्र के तथ्यों और आंकड़ों के साथ कई पहलुओं पर बातचीत की। इसमें शिक्षा और कौशल को बदलने में योगदान देने वाले कारक, एनएसक्यूएफ स्तरों के बारे में जानकारी, एनएसक्यूएफ संरेखित और अनुमोदित योग्यताओं की संख्या, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का एनसीआरएफ मैंडेट- परिवर्तन और विचार, शिक्षा में एनसीआरएफ का क्रेडिट एकीकरण और अनुभवात्मक शिक्षा, अकादमिक बैंक क्रेडिट (एबीसी) के संचालन में मदद करने के लिए क्रेडिट स्तर, मल्टी-स्किलिंग और क्रॉस-सेक्टोरल स्किलिंग पर दिशानिर्देश, एनएसक्यूएफ संरेखित और अनुमोदित भविष्य कौशल योग्यताएं, पूर्व शिक्षा की मान्यता, डिजिटल अर्थव्यवस्था और आवश्यक सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट कौशल , मेटा फ्रेमवर्क और मूल्यांकन ब्रांड, एनसीआरएफ में विशेष प्रावधान, एनसीआरएफ द्वारा हितधारकों को लाभ इत्यादि सत्र के मुख्य विषय रहे।

कार्यशाला ने नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के बारे में ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा किया और एजीयू फैकल्टी सदस्यों को उनके प्रश्नों के उत्तर मिले। कार्यशाला का समापन एसजीएसयू के कुलपति ने किया और डॉ. डी.एस. राघव, प्रो वीसी, एसजीएसयू ने सभी को धन्यवाद दिया।





Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, prativad, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com



Related News

Latest News

Global News